22 AUGTHURSDAY2019 10:38:35 AM
Nari

किचन की सबसे गंदी चीज, 98% महिलाएं करती हैं अनदेखी

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 01 Feb, 2019 05:10 PM
किचन की सबसे गंदी चीज, 98% महिलाएं करती हैं अनदेखी

भारतीय महिलाएं अपने किचन को साफ-सुथरा रखना चाहती है और इसके लिए वह रोज किचन की सफाई करती हैं और वीकेंड पर तो पूरा किचन  अच्छे से साफ कर डालती हैं लेकिन बावजूद इसके इंडियन किचन में एक गंदी चीज आराम से रहती है। जी हां, ऐसा हम नहीं बल्कि एक रिपोर्ट में कहा गया है। रिपोर्ट के अनुसार, किचन की यह चीज सबसे ज्यादा गंदी होती है क्योंकि उसे कभी-कभी ही साफ किया जाता हैं जो  इंफेक्शन की वजह भी बनता है।

चौके का कपड़ा है सबसे गंदी चीज

रिपोर्ट में रसोई में साफ -सफाई के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले डस्टिंग और क्लीनिंग कपड़े की बात की गई है जो सबसे ज्यादा गंदा होता है। इसकी सफाई की और बहुत कम ध्यान दिया जाता है। चलिए आपको बताते हैं इस स्टडी में दी गई पूरी जानकारी। शोध की माने तो भारतीय रसोई में इस्तेमाल होने वाला क्लीनिंग कपड़ा शत-प्रतिशत प्रदूषित होता हैं और यह चीज हर किचन में पाया जाता है और इसे खाना बनाने के दौरान बार-बार इस्तेमाल किया जाता है। 

PunjabKesari

98 प्रतिशत लोग जानबूझ कर रहते हैं अनदेखी

स्टडी मुताबिक, 98 प्रतिशत लोग, (खासकर महिलाएं) जानते हैं कि घर में ऐसे कीटाणु होते हैं जो बहुत सी बीमारियां पैदा करते हैंजबकि 62 प्रतिशत लोग कीटाणुको लेकर चिंतित तो होते हैं लेकिन कोई समाधान नहीं निकालते। वहीं 42 प्रतिशत लोग ही घर में इन कीटाणुओं को खत्म करने के लिए फिनाइल डिटर्जेंट का इस्तेमाल करती हैं। 

PunjabKesari

किचन कपड़े को रखें बिलकुल साफ

किचन में बार-बार इस्तेमाल होने वाले कपड़े को साफ रखें और सप्ताह में 2 बार जरूर धोएं। अगर कपड़े में कुछ चीज गिर जाए तो उसे तुरंत साफ कर धूप में सुखाएं। धूप में सुखाने से किचन के कपड़ों के पूरे कीटाणु मर जाएंगे। 
 

Related News

From The Web

ad