17 SEPTUESDAY2019 6:41:22 AM
Nari

दुबई में बन रही हैं नीले रंग की सड़के, वजह है बड़ी इंटरस्टिंग

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 05 Sep, 2019 04:10 PM
दुबई में बन रही हैं नीले रंग की सड़के, वजह है बड़ी इंटरस्टिंग

आपने आज तक सड़कों का काला रंग ही देखा होगा। मगर आज हम आपको ऐसे देश की बात बताने जा रहें हैं जहां आपको अब से सड़के नीलें रंग की दिखेंगी। इस देश का नाम है दुबई। जी हां, दुबई के कतर शहर में सरकार द्वारा नीली सड़कों का निर्माण कराया जा रहा है।

क्यों हो रही नीले रंग की कोटिंग ?

दिन-प्रतिदिन बढ़ रही ग्लोबल वॉर्मिंग को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा यह कदम उठाया गया है। इस मुहिम की शुरुआत दुबई ने अपनी पारंपरिक सड़कों से की है। दुबई से पहले लॉस एंजेलस, टोक्यो और मक्का भी अपनी सड़कों को नीला रंग करवा चुका है। सोशल मीडिया पर भी इन नीली सड़कों को लेकर काफी चर्चा देखने को मिल रही है।

PunjabKesari,nari

नीली सड़कों का प्रोजेक्ट

सड़कों को नीला रंगने के लिए 18 महीने तक सरकार द्वारा पायलट प्रोजेक्ट चलाया गया। उसके लिए सड़क पर लगभग 1 मिमि मोटे नीले रंग की परत चढ़ाई गई है। इन सड़कों के निर्माण के पीछे छुपा उद्देश्य लगातार बढ़ रहे तापमान को नियंत्रित करना है। तापमान में आने वाले बदलाव को नोटिस करने के लिए बकायदा सेसंर्स भी लगाए गए हैं।

PunjabKesari,nari

भारत भी आ सकता है आगे

ऐसा कहा जा रहा है कि नीली सड़कों की मदद से तापमान को काफी हद तक नियंत्रित कर लिया जाएगा। अब इंतेजार है तो बस नतीजों का... अगर परिणाम पॉजिटिव रहे तो हो सकता है भारत में भी आपको जल्द नीली रंग की सड़ंके देखने को मिलें। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News