18 APRTHURSDAY2024 7:40:06 AM
Nari

दीवाली के धुएं से बचाएंगा यह आयुर्वेदिक काढ़ा, लीवर-लंग्स और किडनी रहेंगे स्वस्थ

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 25 Oct, 2019 06:19 PM
दीवाली के धुएं से बचाएंगा यह आयुर्वेदिक काढ़ा, लीवर-लंग्स और किडनी रहेंगे स्वस्थ


दीवाली सेलिब्रेशन का सबको बेसब्री से इंतजार है। घर में साज सजावट तो अभी से शुरु हो गई है लेकिन इन दिनों में सेहत का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी होता है क्योंकि मिठाइयों और पटाखे स्वस्थ पर बुरा असर डालते हैं। पटाखों के धुएं से बहुत से लोगों को एलर्जी होती है। वहीं यह फेफड़े, लीवर और आँखों को ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं इसलिए आज हम आपको बताते हैं कि आप इससे बच कैसे सकते हैं।

PunjabKesari,Nari

सबसे पहले बताएं लिवर डिटॉक्स करने के लिए

लौकी, हल्दी, धनिया, नींबू, काला नमक और गिलोय का जूस बनाकर पीएं। यह लिवर की गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ही इससे इम्यून सिस्टम भी बूस्ट होता है।

गाजर, आंवले का जूस बनाकर उसमें थोड़ा-सा सेंधा नमक मिलाएं। इसका सेवन करने से भी लिवर से विषैले तत्व बाहर निकाल जाएंगे और पटाखों के धुएं से आपको कोई नुकसान भी नहीं होगा।

पालक और चुकंदर को ब्लैंड करके जूस बना लें। इसमें चुटकीभर काली-मिर्च मिलाकर सुबह नाश्ते में पीएं। इससे लिवर व किडनी दोनों डिटॉक्स होगा। साथ ही दिनभर आप एनर्जेटिक भी रहेंगे।

PPunjabKesari,Nari

 

आप पानी में लौंग, दालचीनी, तुलसी की पत्तियां, काली मिर्च उबाल कर इसका काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं इससे लीवर किडनी और लंग्स तीनों ही अंग डिटॉक्स होंगे।

 इसके अलावा अपनी डाइट में अदरक, लहसुन, हल्दी, जीरा, दालचीनी, आंवला, ग्रेपफ्रूट, भृंगराज, गिलोय, ब्रोकोली, मौसमी फल, ड्राई फ्रूट्स आदि का सेवन करें। इससे लिवर भी डिटॉक्स होगा और आप अन्य बीमारियों से भी बचे रहेंगे।

 फेफेड़ों को डिटाक्स रखने के लिए आप हल्दी व अदरक का पानी बना कर पी सकते हैं। उसके लिए आपको चाहिए होगा अदरक का एक छोटा सा टुकड़ा, 400 ग्राम कटा हुआ प्याज, एक से दो चम्मच हल्दी, एक लीटर पानी और थोड़े सा शहद। सबसे पहले पानी में अदरक और प्याज मिलाकर उबाल लें। फिर हल्दी डाल दें। और इस पानी को उबाल कर ठंडा कर लें इस पानी का सेवन दिन में दो बार करें।

PunjabKesari,Nari

 

अब जानिए आंखों के बचाव के तरीके

धुए से आंखों में खुजली व जलन की समस्या रहती है तो धुएं वाली जगह जाने से बचें। डाक्टरी सलाह से आई ड्रॉप जरूर डालें ताकि आखों को धुएं का नुकसान ना हो।

 ठंडे पानी से आंखों पर छींटे मारे।

 कॉन्टैक्ट लेंस का प्रयोग करते हैं, तो इन दिनों इन्हें न लगाएं। इनकी जगह सादे चश्मे का ही प्रयोग करें, यह ज्यादा सुरक्षित साबित होगा और आंखों की जलन से बचाएगा।

अगर आपको धुएं से इंफेक्शन होती हैं तो मास्क का इस्तेमाल करें। ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं ताकि जहरीले पदार्थ बाहर निकलते जाएं।

ग्रीन टी पीएं। इससे भी बॉडी डिटॉक्स होगी।

 मुट्ठी भर ड्राई फ्रूट्स खाएं। बाहर के खाने व तली-भुनी चीजें व मिठाइयां खाने से बचें।   
 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News