19 JANSUNDAY2020 9:29:42 PM
Nari

स्लिम-फिट रहना है तो आज ही डाइट से आउट कर दें ये चीजें

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 10 Dec, 2019 04:09 PM
स्लिम-फिट रहना है तो आज ही डाइट से आउट कर दें ये चीजें

स्लिम-फिट और हैल्दी भला कौन नहीं रहना चाहता लेकिन जंक फूड्स और गलत खान-पान के चलते ऐसा ना मुमकिन होता जा रहा है। स्लिम फिट रहने के लिए सबसे जरूरी है हैल्दी डाइट, जिसपर आजकल के लोगों का कंट्रोल नहीं है। इसके कारण ना सिर्फ मोटापा बल्कि डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा भी बढ़ रहा है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे, जिनसे दूरी बनाकर आप खुद को स्लिम-फिट व बीमारियों से बचा सकते हैं।

प्रोसेस्ड फूड्स

प्रोसेस्ड फूड बनाने के लिए प्रॉसेसिंग में इस्तेमाल की जाने वाली स्ट्रिप्स पोषक तत्वों को खत्म कर देती हैं। वहीं इनमें चीनी, फैट और सोडियम भी होता है जो ना सिर्फ कब्ज, पेट दर्द की समस्या होती है बल्कि यह मोटापे, डायबिटीज व कैंसर का कारण भी बनता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप चिप्स, पॉपकॉर्न, बर्गर, स्नैक्स, कोल्ड ड्रिंक आदि खाने से परहेज करें।

केक-कुकीज

सुबह का चाय या शाम के स्नैक्स में बहुत से लोग बिस्कुट, केक, कुकीज खाना पसंद करते हैं लेकिन रोजाना इसका सेवन दिल के रोगों का कारण बन सकता है। वहीं इसका सेवन मोटापा भी बढ़ाता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप इसकी बजाए फल, सूप, जूस, बीज, ड्राई फ्रूट्स या सलाद का सेवन करें।

नूडल्स-मैगी

नूडल्स और मैगी के बिना तो बच्चों का दिन ही नहीं ढलता लेकिन यह चीजें मैदे की बनी होती है, जो पेट की सेहत के लिए सही नहीं है। इससे पाचन क्रिया में गड़बड़ी, कब्ज की समस्या हो सकती है। वहीं इसमें कुछ ऐसे कैमिकल्स भी होते हैं, जो आगे चलकर आपके लिए बड़ी समस्या बन सकते हैं।

तली हुई चीजें

सुबह और रात के समय तली-भूनी चीजें खाने से परहेज करना चाहिए क्योंकि इससे पाचन तंत्र पर बहुत असर पड़ता है। सर्दी के मौसम में पकौड़े और कचौड़ी की बजाए घर का बना सूप, सलाद व जूस पीएं। इससे आप खांसी-जुकाम से भी बचें रहेंगे और वजन भी कंट्रोल होगा।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News