24 APRWEDNESDAY2024 4:43:24 AM
Nari

नॉर्मल डिलीवरी चाहती है तो जरूर करें ये 3 योगासन

  • Updated: 22 Jun, 2018 03:15 PM
नॉर्मल डिलीवरी चाहती है तो जरूर करें ये 3 योगासन

गर्भवती महिला के लिए योग : लाइफस्टाइल बदलने के दौरान लोगों की हैल्थ प्रॉब्लम्स भी बढ़ती जा रही है। जिसके चलते प्रैग्नेंट महिलाओं की नार्मल डिलवरी के चांस घटते जा रहे हैं और महिलाओं को ऑपरेशन के द्वारा बच्चे को जन्म देना पड़ता है। जिसके कारण महिला शारीरिक रूप से कमजोर हो जाती है और उसे रिकवर होने में समय लगता है। ऐसे में आज हम आपको 3 योगासन बताएंगे, जिसे करने से नार्मल डिलवरी के चांस बढ़ेगे और महिला को इतनी तकलीफ भी नहीं सहनी पड़ेगी।

1.  वक्रासन

PunjabKesari
इस आसन को करने के लिए किसी हवादार जगह पर मैट बिछाकर दोनों पैरों को सामने फैलाकर बैठ जाएं। अब दोनों हाथों को बगल में रखें। ऐसा करते हुए कमर सीधी और निगाह सामने रखें। फिर दाएं पैर के घुटने की तरफ से मोड़कर ठीक बाएं पैर के घुटने की सीध में रखें। अब दाएं हाथ को पीछे की ओर ले जाएं, जो मेरुदंड के समांतर होना चाहिए। इस स्थिति में कुछ देर रहने के बाद बाएं पैर को घुटने मोड़कर इस आसन को करें और अब बाएं हाथ को दाहिने पैर के घुटने के ऊपर से क्रॉस करके जमीन के ऊपर रखें। फिर गर्दन को ज्यादा से ज्यादा धीरे-धीरे पीछे की ओर ले जाने की कोशिश करें।

 2. उत्कटासन

PunjabKesari
इस आसन को करने के लिए किसी समतल जगह पर मैट बिछा कर खड़े हो जाए। अपने दोनों पैरों के बीच थोड़ी से दूरी रखें और सीधे खड़े रहे। फिर अपने हाथों को सामने सीधे फैलाते हुए हथेली जमीन की तरफ और कोहनी को सीधी रखें। इसके बाद घुटनों को मोड़ते हुए कुर्सी के आकार में आए। इस स्थिति में 1 मिनट तक रहें। इसके बाद धीरे-धीरे सामान्य स्थिति में आ जाएं।

3. कोणासन 

PunjabKesari
इस आसन को करने से शरीर में लचीलापन आता है। इसे करने के लिए किसी समतल जगह पर एकदम सीधे खड़े हो जाएं और अपने दोनों पैरों को अपनी क्षमता के अनुसार फैलाएं। अब अपने बाएं पैर को आराम से आगे ले आए और सांस लेते हुए घुटने को चित्र के अनुसार मोड़ें। फिर अपने बाएं हाथ को बाएं पैर के पास रखें। अब अपने दाएं हाथ को अपने कान और दृष्टि के समान्तर आगे की ओर बिल्कुल सीधा रखें और अपनी दृष्टि को भी हाथ की तरफ एकदम सीधी रखें। अगर आपको सांस अंदर रोकने में कोई परेशानी हो तो तुरंत अपने शरीर को पहली वाली अवस्था में ले आए और सांस बाहर निकाल दें।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News