25 APRTHURSDAY2024 5:49:28 PM
health

रोजाना बजाएं सिर्फ 30 मिनट ताली, मिलेंगे ये अद्भुत फायदे

  • Updated: 05 Oct, 2017 03:56 PM
रोजाना बजाएं सिर्फ 30 मिनट ताली, मिलेंगे ये अद्भुत फायदे

मंदिर में या किसी खुशी के अवसर पर अक्सर लोग ताली बजाते हैं और अपनी खुशी व्यक्त करते हैं। ताली बजाने से सिर्फ मन की खुशी ही नहीं बल्कि यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। ताली बजाना एक एक्सरसाइज ही होती है जिससे पूरे शरीर में हिलजुल होती है। रोजाना करीब 30 मिनट ताली बजाने से शरीर कई तरह की बीमारियों से दूर रहता है। आइए जानिए इससे होने वाले फायदों के बारे में

1. हार्ट अटैक से बचाए
बदलते लाइफस्टाइल के कारण आजकल अधिकतर लोग हार्ट अटैक से ही मर रहे हैं। ऐसे में दिल को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना 30 मिनट ताली बजाएं जिससे शरीर में कोलेस्ट्रोल लेवल कम होता है और ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है।
PunjabKesari
2. बालों को झड़ने से रोके
आजकल ज्यादातर महिलाएं झड़ते बालों की वजह से परेशान रहती हैं। ऐसे में रोजाना कुछ देर जोर-जोर से ताली बजाएं जिससे बाल झड़ने से रूक जाएंगे और लंबे व मजबूत भी होंगे।
PunjabKesari
3. मोटापा घटाए
मोटापा आजकल के लोगों की आम समस्या है। अगर आपके पास एक्सरसाइज करने का समय न हो तो रोजाना कुछ देर जोर से ताली बजाएं जिससे शरीर की एक्सट्रा चर्बी कम होगी और मोटापा भी घटेगा।
PunjabKesari
4. लो ब्लड प्रैशर 
हाई ब्लड प्रैशर की तरह लो ब्लड प्रैशर भी शरीर को बहुत नुकसान पहुंचाता है। ब्लड प्रैशर लो होने पर रोगी को खड़े होकर ऊपर से नीचे हाथों को करते हुए ताली बजानी चाहिए। इससे ब्लड प्रैशर नार्मल हो जाएगा।
5. फेफड़ों को रखे स्वस्थ
रोजाना कुछ देर ताली बजाने से फेफड़ों तक ऑक्सीजन सही तरीके से पहुंचती है जिससे फेफड़े स्वस्थ रहते हैं।
 

Related News