Twitter
You are hereNari

इन महिलाओं ने अपने काम से पाई अलग पहचान

इन महिलाओं ने अपने काम से पाई अलग पहचान
Views:- Sunday, January 6, 2019-5:37 PM

किसी भी देश की तरक्की तब तक संभव नहीं हो सकती जब  उस देश की महिलाएं शिक्षित न हो।  बदलते समय के साथ-साथ पहले ही अपेक्षा अब बहुत बदलाव आया है। न सिर्फ पढ़ाई लिखाई बल्कि अब औरतें अपने पैरों पर भी खड़ी हो रही हैं। आज हर क्षेत्र में वे अपनी काबलियत के बल पर हिस्सा ले रही हैं। आज हम ऐसी ही कुछ महिलाओं के बारे में बात कर रहे हैं जिन्होंने न सिर्फ देश का मान बढ़ाया बल्कि दूसरी महिलाओं के लिए भी मिसाल कायम की है। 

 

सुमित्रा महाजन

राजनीति का जाना पहचाना नाम है सुमित्रा महाजन। वे भारत की वरिष्ठ राजनेत्रियों में से एक हैं। स्पीकर के पद पर कार्यरत सुमित्रा इंदौर शहर से 1989 से लगातार सांसद हैं। वह अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में राज्यमंत्री भी रह चुकी हैं। 

PunjabKesari, Sumitra Mahajan

सावित्री जिंदल

पिछले साल की फोर्ब्स की सूची में सबसे अमीर महिलाओं की सूची में 8 भारतीय महिलाएं शामिल हैं। इनमें राजनेत्री श्रीमती जिंदल का नाम सबसे ऊपर है। वे हरियाणा के कांग्रेस की विधायक रह चुकी हैं। 

PunjabKesari, Savitri Jindle

पूजा ठाकुर

पूजा ठाकुर कई महिलाओं के लिए मिसाल हैं। पेशे से वह भारतीय वायुसेना की विंग कमांडर हैं। साल 2015 में राष्ट्रपति भवन में राजकीय अतिथि हेतु ‘इंटर-सर्विस गॉर्ड ऑफ ऑनर’ का नेतृत्व करने वाली वह भारत की पहली महिला अधिकारी हैं। 

PunjabKesari, pooja thakur

चंदा कोचर

बैकिंग जगत का जाना पहचाना नाम चंदा कोचर है। बैकिंग सेवाओं को आम आदमी तक पहुंचाने के लिए उन्हें जाना जाता है।  महिला सशक्तिकरण की वह सबसे बड़ी मिसाल हैं। 

PunjabKesari, Chanda Kochhar
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
Edited by: