18 APRTHURSDAY2024 7:37:22 PM
health

विटामिन और फाइबर का पावरहाउस हैं भिंडी और ये 6 सब्जियां

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 13 Sep, 2018 09:41 AM
विटामिन और फाइबर का पावरहाउस हैं भिंडी और ये 6 सब्जियां

घर के बड़े अक्सर बच्चों को सब्जी खाने की नसीयत देते हैं। वहीं, हरी सब्जियों को देखते ही बच्चों का मुंह बन जाता है। इसके लिए वे कई तरह के बहाने भी बनाते हैं। सब्जियां विटामिन,खनिज पदार्थ और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। इनकी अनदेखी करने से शरीर में कई तरह की कमियां आने लगती हैं वहीं, प्रोटीन्स, फाइबर्स और मिनरल्स से भरपूर वेजीटेबल जवां और सेहतमंद रखने में मददगार हैं। 

1. कद्दू
कद्दू का नाम सुनते लोग दूर भागते हैं लेकिन इसमें फोलिक एसिड, विटामिन सी,जिंक और मैगनीज भरपूर माात्रा में शामिल होते हैं। यह स्किन और हड्डियों के लिए बहुत लाभकारी है। 

2. करेला
कड़वा करेला सेहत को लिए बहुत बढ़िया है। तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो करेले का सेवन करें। इससे डायबिटीज और कब्ज से भी राहत मिलती है। 
PunjabKesari
3. बैंगन
फाइबर से भरपूर बैंगन कोलेस्ट्रॉल लेवल को घटाने का काम करता है। इसके अलावा ब्लड शूगर के मरीजों के लिए भी यह बहुत फायदेमंद है। 

4. भिंडी
भिंड़ी में फाइबर की मात्रा भरपूर और सोडियम की मात्रा बहुत कम होती है। यह कैलोरी को कम करने में मददगार है। इसके अलावा ब्लड प्रैशर और दिल के मरीजो के लिए भी यह सब्जी बहुत लाभकारी है। 
PunjabKesari
5. फूलगोभी
मैग्नीज, फॉस्फोरस, विटामिन बी कंपोनेंट्स से भरपूर फूलगोभी में कैलरी, प्रोटीन और विटामिन सी की भी बहुत अच्छी मात्रा होती है। इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। 
PunjabKesari
6. तरोई
हरी सब्जियो में तरोई को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। यह लिवर स्वस्थ,खून साफ, पाचन क्रिया बेहतर और किडनी के रोगों से राहत दिलाने का काम करती है। 

7. फ्रेंच बीन्स
फ्रेंच बीन्स यानि फलियां विटामिन ए,सी बी आदि सहित कई खनिज पदार्थों से भरपूर होती हैं। यह वजन घटाने और पेट की समस्याओं के लिए बैस्ट है। 

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News