23 OCTWEDNESDAY2019 6:01:57 AM
Nari

घर को साफ रखने में आपकी मदद करेंगे ये टिप्स

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 10 Oct, 2019 01:21 PM
घर को साफ रखने में आपकी मदद करेंगे ये टिप्स

घर की साफ-सफाई के प्रति लगभग हर महिला सुचेत रहती है। हर महिला की कोशिश होती है कि हर वक्त उनका घर चमकता और साफ-सुथरा दिखे। घर को साफ-सुथरा रखने में मेहनत भी काफी लगती है। मगर यदि आप छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें तो आप अपने काम को आसान बना सकती हैं।

Related image,nari

कई बार हम घर में इस्तेमाल न होने वाली चीजों को व्यर्थ समझकर फेंक देते हैं। मगर आप चाहें तो उनका इस्तेमाल फिर से कर सकती हैं। चलिए आज बात करते हैं घर को साफ रखने के छोटे-छोटे तरीकों के बारे में...

शुरुआत करेंगे किचन से.. किचन में अक्सर कॉकरोच आ जाने से रसोईघर गंदा दिखने लगता है। यदि आप भी किचन में कॉकरोच की वजह से परेशान हैं तो 2 टेबलस्पून बेकिंग पाउडर और 2 टेबलस्पून गेहूं के आटे को दूध में मिक्स करके उसका आटा गूंथ लें। अब इस आटे की छोटी-छोटी गोलियां बनाकर जिस जगह कॉकरोच ज्यादा हों वहां रख दें।

Image result for cleaning house,nari

-शक्कर या फिर चीनी के डिब्बे में चीटियां न हो, इसके लिए डिब्बे में 4 से 5 लौंग डाल दें। ऐसा करने से डिब्बे में चीटियां नहीं जाएंगी।

-किचन की सेल्फ जितनी साफ-सुथरी होंगी, उतनी ही आपकी किचन क्लीन नजर आएगी। ऐसे में जब भी खाना पकाएं, उसके बाद साथ ही सेल्फ साफ करें। सेल्फ पर यदि आटा या फिर दाल-सब्जी गिरी रहेगी तो किचन में कीटाणु पैदा होंगे।

कमरों की सफाई...

-यदि आपको किताबें पढ़ने का शौंक है और आपके पास कई पुरानी किताबें मौजूद हैं, तो उनके बीच 2-3 नीम के पत्ते रखें। ऐसा करने से आपकी किताबों की पुरानी से पुरानी क्लैकशन हमेशा मौजूद रहेगी। साथ ही स्टडी रुम में किसी तरह की गंदगी नहीं होगी।

Image result for room cleaning,nari

-कमरे को साफ-सुथरा और बड़ा दिखाने के लिए सारा सामान कैबिनेट में रखें या फिर अलग-अलग बास्केट में सहेज कर रखें।

-अगर आपका स्टोर बेडरुम के बीच या फिर साथ बना है तो उसके आगे पर्दा टांग दें ताकि फालतू का सामान नजर न आए। ऐसा करने से आपका कमरा एक दम साफ-सुथरा दिखेगा।

कुछ आसान टिप्स

-डाइनिंग टेबल को शाइनी और साफ-सुथरा बनाए रखने के लिए टेबल पर नमक वाले पानी में डुबोए कपड़े से सफाई करें।

-अगर आपको घर में ताजे फूल रखना पसंद है तो उन्हें पानी वाले पॉट में रखें। पानी में थोड़ा से सोडा या फिर नमक जरुर मिलाएं। ऐसा करने से फूल लंबे समय तक ताजा बने रहेंगे।

Image result for flower vase,nari

-अगर शू-पॉलिश सूख जाए तो उसमें कैरोसीन ऑयल मिक्स करें। इससे शू-पॉलिश फिर से ताजा हो जाएगी।

-मोमबत्ती को ज्यादादेर तक जलाए रखने के लिए उसे पानी से भरे गिलास में जलाएं। ऐसा करने से मोमबत्ती देर तक जलती रहेगी।

-कैंची और सूई को जिस डिब्बे में रखें, उसमें थोड़ा सा टैल्कम पाउडर जरुर छिड़कें। ऐसा करने से सामान पर जंग नहीं लगेगा। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News