25 APRTHURSDAY2024 11:35:26 PM
Nari

बच्चों को सोशली एक्टिव करने में मदद करेंगे ये टिप्स

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 24 Sep, 2019 05:56 PM
बच्चों को सोशली एक्टिव करने में मदद करेंगे ये टिप्स

आज पेरेंट्स जिस तरह से सारा दिन अपने काम व फोन में व्यस्त रहते है उसी तरह से बच्चे भी सारा दिन इंटरनेट व सोशल साइट्स पर एक्टिव रहते है। बच्चे छोटी उम्र में ही फोन का इस्तेमाल करना शुरु कर देते है, जिस कारण उनका पहला व आखिरी दोस्त फोन या इंटरनेट ही होता है। इसका नुक्सान यह होता है कि बच्चों के कहने को डिजिटल दुनिया में कई दोस्त होते है लेकिन रियल लाइफ में बहुत ही कम दोस्त होते है। इसलिए पेरेंट्स को चाहिए कि वह बच्चों को सोशली एक्टिव करें जिससे कि वह रियल जिदंगी में अपने दोस्त बना सकें। 

आज हम आपको ऐसे कुछ टिप्स बताएंगे जिससे की आपके बच्चे सोशली एक्टिव बनेगें। 

तय करें स्क्रीन टाइम 

PunjabKesari,Nari

बच्चों को सोशली एक्टिव करने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है कि सबसे पहले आप उनके टीवी, फोन, कंप्यूटर देखने का समय तय करें। इससे वह बाकी तय समय में बाहर अपने दोस्तों के साथ समय बिताने के लिए जाएंगे। इतना ही नही वह आपके व परिवार के साथ भी अधिक से अधिक समय व्यतीत करेगें। 

सीखाएं दोस्ती करना 

PunjabKesari,Nari

आज सोशल मीडिया के समय में बच्चे विभिन्न सोशल ग्रुप में तो दोस्ती कर लेते है लेकिन रियल लाइफ में दोस्त बनाना उन्हें काफी मुश्किल लगता है। इतना ही नही वह अच्छे से दोस्ती निभाना भी नही जानते क्योंकि उन्हें दोस्ती का सही मतलब ही नही पता होता। इसलिए कोशिश करें की समय - समय पर उनके लिए छोटी- छोटी फ्रेंड गेट टू गेदर करें। उन्हें बच्चों के साथ खेलने के लिए प्रेरित करें। 

एक्सप्रेस करना सिखाएं 

PunjabKesari,Nari

बच्चे मैसेज पर तो आसानी से अपनी बात कह देते है लेकिन जब कोई सामने होता है तो वह अपनी बात नही बोल पाते है। उन्हेें दूसरों के सामने खुद को एक्स्प्रेस करना काफी मुश्किल लगता है, इसलिए उन्हें खुद को एक्सप्रेस व कम्यूनिकेट करना सिखाएं। अगर आप यह काम नही कर सकते तो उन्हेें स्किल्स डिव्लपमेंट की क्लास में भी भेज सकते है। सबसे पहले उन्हें समझाएं की जब भी बात करें वह आंखों में देख करें। उनके साथ ऐसी गेम्स खेले जिससे वह आसानी से अपने इमोशंस को समझ कर एक्सप्रेस कर सकें।


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News