20 APRSATURDAY2024 11:38:13 AM
Nari

फटी एड़ियों को सॉफ्ट बनाने के लिए अपनाये ये टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 31 May, 2018 06:08 PM
फटी  एड़ियों को सॉफ्ट बनाने के लिए अपनाये ये टिप्स

गर्मियों के मौसम में गर्म हवाओं के चलने से लोगों को बहुत सी ब्यूटी की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ज्यादातर लोगों को इस मौसम में एड़ियां फटने लगती हैं। इस वजह से लोग अपने मनपंसदीदा सैंडल भी नहीं पहन पाती। इसके अलावा कई बार लोगों के सामने शर्मिदा भी होना पड़ता है। इस शर्मिंदगी से बचने के लिए और एड़ियों को सॉफ्ट बनाने के लिए कैमिक्ल यूक्त क्रीम नहीं बल्कि घरेलू चीजों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जो आपकी फटी एड़ियों को  4 दिनों में मुलायम बनाएंगे। 

एड़ियां फटने का कारण (cracked heel causes)

अनियमित खानपान
विटामिन ई की कमी
कैल्शियम 
आयरन की कमी
पैरों पर अत्यधिक दबाव
सोरायसिस
एथलीट फुट

फटी एड़ियों के लिए घरेलू नुस्खे ( Home Remedies for cracked heel)

1. नीम और हल्दी
गर्मियों के मौसम में एड़ियां फटने लगती हैं। फटी एड़ियों से राहत पाने के लिए नीम की पत्तियों का पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट में थोड़ी सी हल्दी भी मिला लें। इस पेस्ट को तकरीबन 30 मिनट के लिए फटी एड़ियों पर लगाएं। सुखने के बाद पैरो को धो लें। लगातार एक हफ्ते तक एेसा करने से एड़ियां नर्म होने लगेंगी।


2. गुलाब जल और ग्लिसरीन
गुलाब और ग्लिसरीन को बराबर मात्रा में मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को एड़ियों पर लगाएं। एेसा करने से एड़ियां मुलायम होने के साथ ही काले धब्बे दूर हो जाएगे। 


3. ओट और जोजोबा ऑयल
एड़ियों को मुलायम बनाने के लिए ओट और जोजोबा को मिलाकर एक पैरों पर लगाएं। कुछ ही दिनों तक लगातार एेसा करने से पैर मुलायम होने लगेंगे। 


4. अंडे और नींबू का मास्क
एड़ियों को सॉफ्ट बनाने के लिए अंडे और नींबू का मिश्रण तैयार करें। सबसे पहले 2 चम्मच अंडे की जर्दी लें। इसमें 1 चम्मच नींबू का रस लें। इसको 20 मिनट के लिए एड़ियों पर लगाएं। फिर पैर को ठंडे पानी से धो लें। 


5. जैतून का तेल
जैतुन का तेल लगाने से भी फटी एड़ियां मुलायम बन जाती है। पैरों को अच्छे से धोने के बाद पैरों पर तेल लगाएं। रातभर एेसा ही रहने दें। सुबह उठकर पैरों को ठंडे पानी से धो लेें। एड़ियां सॉफ्ट होने लगेगी। 


 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News