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दवाइयों से नहीं, नैचुरल तरीकों से कंट्रोल में रखें डायबिटीज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 Oct, 2018 12:22 PM
दवाइयों से नहीं, नैचुरल तरीकों से कंट्रोल में रखें डायबिटीज

डायबिटीज की समस्या : डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिसमें व्यक्ति को अपने खान-पान का खास ख्याल रखना पड़ता है। इतना ही नहीं, इसे कंट्रोल में रखने के लिए कुछ लोग दवाइयों का सहारा भी लेते हैं क्योंकि शुगर लेवल कम या ज्यादा होना जानलेवा भी साबित हो सकता है। मगर दवाइयों की बजाए आप कुछ नेचुरल तरीके अपनाकर भी डायबिटीज कंट्रोल कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे, जिसे अपनी दिनचर्या में शामिल करके आप डायबिटीज को कंट्रोल में रख सकेंगे।

 

1. तांबे के बर्तन में पीएं पानी
आयुर्वेद के अनुसार, तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से शरीर के तीन दोषों (वात, कफ और पित्त) का संतुलित बना रहता है। रातभर तांबे के बर्तन में पानी भरकर रख दें और सुबह उस पानी को पिएं। यह पानी डायबिटीज को कंट्रोल करने के साथ-साथ आपको कई बीमारियों से भी दूर रखेगा।

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2. कार्बोहाइड्रेट फूड्स से रहें दूर
डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट का खास-ख्याल रखना चाहिए। उन्हें ऐसा भोजन खाना चाहिए, जिसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम हो। दरअसल, कार्बोहाइड्रेट शरीर में जाकर ग्लूकोज में ब्रेक हो जाता है, जिससे ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है। ऐसे में डायबिटिक पेशेंट को जितना हो सके कार्बोहाइड्रेटिड फूड का सेवन कम करना चाहिए।

3. हेल्दी डाइट
अपनी डाइट में फाइबर युक्त चीजें और ताजा सब्जियों को शामिल करें। इसके अलावा रेड ग्रेपफ्रूट, बेरीज, अलसी के बीज, ब्रोकोली, ग्रीक दही, अंडे, अमरूद, होल ग्रेन्‍स और दालों का सेवन भी डायबिटीज मरीजों के लिए सही है क्योंकि इससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहती है।

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4. भरपूर पानी पिएं
शुगर को नेचुरली कंट्रोल करने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए। स्टडी के मुताबिक, जो लोग सही मात्रा में पानी पीते हैं, उनमें डायबिटीज का खतरा बहुत कम होता है।

5. हमेशा रहें तनावमुक्त
अगर आपको भी डायबिटीज है तो किसी भी तरह का तनाव आपके लिए हानिकारक हो सकता है। दरअसल, तनाव से शरीर में स्ट्रेस हार्मोन ग्लू गन और कोर्टिसोल बनने लगते हैं, जिससे शुगर लेवल बढ़ जाता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप रोजाना योग और व्यायाम से तनाव को खुद से दूर रखें।

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6. अच्छी नींद
अगर आप ठीक तरह से सो नहीं पाते तो उसका सीधा असर शुगर लेवल पर पड़ता है। साथ ही इससे वजन भी बढ़ने लगता है इसलिए डायबिटीज को नेचुरली कंट्रोल करने के लिए अच्छी और गहरी नींद लें।


बेशक डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए यह सबसे बेहतर ऑप्शन्स है लेकिन अपनी डाइट और दिनचर्या में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

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