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पीरियड्स के दौरान Bloating से रहती हैं परेशान तो आपके काम आएंगे ये टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 Aug, 2019 11:52 AM
पीरियड्स के दौरान Bloating से रहती हैं परेशान तो आपके काम आएंगे ये टिप्स

पीरियड्स के दौरान महिलाओं को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जिसमें से ब्लोटिंग यानि सूजन भी एक है। इसके कारण महिलाओं को पीरियड शुरू होने से पहले या शुरू होने पर पेट फूला हुआ और वजन अधिक लगने लगता है। वहीं इसके कारण महिलाओं को असहनीय दर्द का सामना भी करना पड़ता है। परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं, जिससे मदद से आप पीरियड्स के दौरान होने वाली ब्लोटिंग के साथ-साथ शरीर की ऐंठन, कब्ज जैसी परेशानियों को भी दूर कर सकती हैं।

 

पीरियड्स में ब्‍लोटिंग के कारण 

ब्‍लोटिंग के लिए आमतौर पर हार्मोंस जिम्‍मेदार होते हैं लेकिन कई हार्मोन केवल एक कारण नहीं हो सकते हैं। कुछ अन्‍य कारण हैं जो ब्‍लोटिंग की समस्या पैदा करते हैं जैसे...

-आपके जीन्स
-विटामिन और खनिजों की कमी
-गलत आहार, खासकर नमक ज्‍यादा लेना
-कैफीन या अल्कोहल का सेवन

चलिए अब हम आपको बताते हैं पीरियड्स के दौरान ब्लोटिंग से छुटकारा पाने के टिप्स...

वर्कआउट ना करें मिस

अगर आप पीरियड्स दर्द का बहाना लगाकर वर्कआउट स्किप कर देती हैं तो यह आपकी सबसे बड़ी गलती है। हालांकि इस दौरान क्रॉस-फिट जैसे हाई इंटेंटेसी (High-Intensity) एक्सरसाइज करना भी समझदारी नहीं लेकिन आप योग, साइकलिंग, जॉगिंग कर सकती हैं।

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गैस बनाने वाले फूड्स से रहें दूर

इन दिनों में ऐसी चीजों का सेवन करने से बचे, जो पेट में गैस बनाती है। ब्रोकोली, लेट्यूस, फूलगोभी, पत्तागोभी, दालें, गाय का दूध, आलू और कॉर्न का सेवन ना करें क्‍योंकि ये गैस का कारण बनती हैं और ब्लोटिंग की समस्या को बढ़ाती हैं।

भरपूर पीएं पानी

इस दौरान जितना हो सके पानी पिएं और हो सके तो हल्का गुनगुना पानी पीने की कोशिश करें। इससे आपको ब्लोटिंग से छुटकारा मिलेगा। अपने साथ एक पानी की बोतल रखें जिससे समय-समय पर पानी पीती रहें। साथ ही आप गर्म पानी की बोतल से सिकांई भी कर सकती हैं।

अदरक और नींबू टी

सूजन को कम करने के लिए आप अदरक व नींबू की चाय का सेवन भी कर सकते हैं। यह पाचन तंत्र को शांत करता है और वॉटर रिटेंशन (Water Retention) को कम करता है। हर दिन अदरक की एक कप चाय आपको बहुत बेहतर महसूस कराएगी।

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मसालों का सेवन कम करें

खासतौर पर पीरियड के दिनों में मसालेदार भोजन का सेवन कम करें। इसस पाचन क्रिया पर बुरा असर पडता है, जिससे सूजन की समस्या बढ़ सकती हैं। आप चाहें तो हल्दी और अदरक जैसे स्वस्थ मसालों का सेवन कर सकते हैं लेकिन दूसरों का नहीं।

सिंहपर्णी की चाय

ब्लोटिंग से छुटकारा पाने के लिए आप सिंहपर्णी की चाय भी पी सकती हैं। यह वॉटर रिटेंशन (Water Retention), शरीर में अम्लता और गैस को कम करके ब्लोटिंग की समस्या से छुटकारा दिलाती है।

पोटेशियम से भरपूर फूड्स

इन दिनों में अपनी डाइट में पोटेशियम से भरपूर ज्यादा लें। केला पोटेशियम का सबसे अच्छा स्त्रोत है। इसके अलावा आप ड्राई फ्रूट्स, संतरा, तरबूज, नारियल पानी, टमाटर, खुबानी आदि का सेवन कर सकती हैं।

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शराब और कैफीन से दूरी

शराब सूजन और ऐंठन को बढ़ाती है। साथ ही मानसिक स्‍तर को भी प्रभावित करता है। वहीं कैफीन पाचन तंत्र को परेशान करता है और सूजन का कारण बनता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप इन चीजों से दूर रहें।

एप्पल साइडर वेनेगर 

एप्पल साइडर वेनेगर पीरियड्स के दौरान होने वाली सूजन से छुटकारा पाने में मदद करता है। यह पाचन तंत्र को सही करता है, जो पेट में सूजन को रोकता है। एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को पानी में मिलाकर पिएं।

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