16 APRTUESDAY2024 9:45:52 PM
Nari

इन चीजों को खाने से बच्चों का लीवर हो सकता है खराब

  • Updated: 03 Sep, 2017 09:50 AM
इन चीजों को खाने से बच्चों का लीवर हो सकता है खराब

आजकल के लाइफस्टाइल के चलते बच्चे ज्यादातर बाहर की चीजें खाना ही पंसद करते है। आजकल के बच्चे पिज्जा और बर्गर के बिना खाना खाने की सोचते भी नहीं है। उनकी इस जिद्द के आगे आप भी झुक जाते है और उन्हें बाहर की चीजे ला कर दे देते है लेकिन आपकी यही गलती आपके बच्चे के लिए नुकसानदायक हो सकती है। बर्गर और पिज्जा खाने से बच्चे के लीवर पर बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए उनकी जिद के आगे झुकने से पहले आप भी एक सोच लें।

PunjabKesari

हाल ही में हुए शोध में इस बात की जांच की गई है कि इस तरह की चीजें खाने से बच्चों को कितना नुकसान पहुंचता है। इस शोध के रिजल्ट से इस बात का खुलासा हुआ कि पिज्जा और बर्गर जैसी चीजें खाने से बच्चों का लीवर खराब होने के साथ कई और बीमारियों भी हो सकती है

PunjabKesari

इस रिपोर्ट के आधआर पर इस बात का दावा किया गया है कि फास्टफूड के नाम पर मिलने वाली ये चीजे लीवर की कई खतरनाक बीमारियों दे सकती है। खतरनाक चीजों की लिस्ट में फास्टफूड के अलावा बिस्कुट और योर्गट भी शामिल है।

PunjabKesari

बाजार से मिलने इस चीजों में फ्रुक्टोज और सिरम यूरिक एसिड का भरपूर इस्तेमाल है। जिससे बच्चों के शरीर में फैट और कैलरी बढ़ा कर लीवर की समस्यां पैदा कर देती है। इसके अलावा इसो खाने से बच्चे मोटापे का शिकार भी बन सकते है।

PunjabKesari

Related News