23 APRTUESDAY2024 7:47:35 AM
Nari

शरीर में दिखने लगे ये लक्षण तो समझ लें जरूरत से ज्यादा नमक खा रहे हैं आप

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 06 Aug, 2018 11:12 AM
शरीर में दिखने लगे ये लक्षण तो समझ लें जरूरत से ज्यादा नमक खा रहे हैं आप

नमक के बिना खाने के स्वाद फीका सा लगता है। वहीं, कुछ लोगों को सब्जी,सलाद या फिर रायते में ऊपर से नमक डालने की आदत होती है। जो टेस्ट में तो अच्छा लगता है लेकिन इसमें मौजूद सोडियम की ज्यादा मात्रा सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है। कई बार तो लोग फलों में भी नमक डाल कर खाना शुरू कर देते हैं। इस तरह नमक खाने की आदत से धीरे-धीरे शरीर में कुछ लक्षण दिखाई देने लगते हैं, जो आगाह करते हैं कि आप खाने में नमक की ज्यादा मात्रा ले रहे हैं। 


1. ज्यादा प्यास लगना

PunjabKesari
जब शरीर में नमक की ज्यादा मात्रा बढ़ने लगे तो प्यास ज्यादा लगने लगती है। लेकिन हर बार मुंह सूखने का कारण यह नहीं होता। वहीं, जब शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ने लगती है तो शरीर को पानी की ज्यादा जरूरत पड़ती है क्योंकि सोडियम शरीर से निकलना चाहता है। 

 

2. अंगों में बेवजह सूजन 

PunjabKesari
रात के समय जरूरत से ज्यादा खाया गया नमक शरीर में कई तरह के असर छोड़ना शुरू कर देता है। इस प्रक्रिया को इडिमा(edema) कहा जाता है। इससे शरीर में बिना किसी कारण सूजन आने लगती है। 

 

3. ब्लड प्रैशर बढ़ना

PunjabKesari
जिन लोगों को हाई ब्लड प्रैशर की समस्या होती है, उन्हें नमक कम खाने की सलाह दी जाती है। जब शरीर में नमक की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो ब्लड प्रैशर सामान्य नहीं रहता। 
 

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News