26 JUNWEDNESDAY2019 5:22:22 AM
Nari

बार-बार सर्दी जुकाम की वजह Sinus Infection तो नहीं?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Jan, 2019 04:04 PM
बार-बार सर्दी जुकाम की वजह Sinus Infection तो नहीं?

सर्दी के मौसम में खांसी-जुकाम की समस्या आम देखने को मिलती है। अक्सर लोग इस परेशानी को दूर करने के लिए थोड़ा आराम और दादी-नानी के घरेलू नुस्खे इस्तेमाल करके तबीयत में सुधार कर लेते हैं लेकिन कई बार घरेलू नुस्खे या दवाइयां लेने के बाद भी सर्दी-जुकाम ठीक नहीं होता। ऐसे में यह संकेत होता है कि आपका मामूली सर्दी-जुकाम साइनस बन गया है।

 

क्या है साइनस इंफेक्शन?

साइनस काफी हद तक सर्दी-जुकाम जैसा ही होता है लेकिन इसे डायग्नोज करना मुश्किल होता है। साइनस कैविटी चेहरे के चार हिस्सों में होती है- गाल, आइब्रोज के ऊपर, आंखों के बीच में व पीछे। साइनस कैविटी में वायरल या बैक्टीरियल इंफेक्शन होने के कारण उसमें म्यूकस भर जाता है, जिसे साइनस इंफेक्शन कहते हैं। आपको कौन-सा साइनस हुआ है इसका पता आप लक्षणों से लगा सकते हैं।

PunjabKesari, Sinus Infection Image

क्या फैलने वाली बीमारी है साइनस?

साइनस इंफेक्शन वायरस और बैक्टीरिया दोनों से होता है। अगर आपको साइनस इंफेक्शन वायरस से हुआ है तो यह आप से दूसरे व्यक्ति को हो सकता है। मगर वायरस फैलाने का मतलब यह नहीं कि इससे साइनस इंफेक्शन भी फैलेगा क्योंकि यह सर्दी-जुकाम के बाद होने वाली खुजली और जलन से पैदा होता है। ऐसे में आप सर्दी-जुकाम फैला सकते हैं लेकिन साइनस इंफेक्शन नहीं।

 

साइनस के लक्षण

अगर आपका कोल्ड और फ्लू का लक्षण एक सप्ताह से ज्यादा समय तक रहे तो तुरंत डॉक्टर को दिखाकर जांच करवाएं। साइनस के कॉमन लक्षण ये हैं-

गालों व ऊपर के जबड़े में दर्द
आंखों में तेज दर्द होना
सर्दी के साथ बुखार
सोते समय ही खांसी आना
कई बार दांत में तेज दर्द होना
सांस लेने में दिक्कत होना
आइब्रोज के ठीक ऊपर फोरहेड के हिस्से में तेज दर्द होना
नाक और गले में म्यूकस जमने से सांस भी बदबू आना
चेहरे पर सूजन व नाक से पीला या हरे रंग द्रव्य बहना

 

ऐसे पहचाने सर्दी-जुका बन चुका है साइनस

आमतौर पर सर्दी-जुकाम 5 से 7 दिन में खुद ब खुद ठीक हो जाता है लेकिन अगर ऐसा ना हो तो आपको तुरंत चेकअप करवाना चाहिए। साथ ही दिनभर में 2 बार स्टीम लेने से भी साइनस की तकलीफ में आराम मिलता है।

PunjabKesari, Sinus Infection Image

साइनस के घरेलू उपचार

साइनस की समस्या से पूरी तरह से निजात नहीं पाया जा सकता लेकिन कुछ घरेलू उपाय करके इससे बचा जा सकता है। 

 

सेब का सिरका

180 मि.ली. पानी में 1-2 चम्मच सेब साइडर सिरका और 1 चम्मच शहद मिलाकर दिन में 3 बार 5 दिनों तक लें। सेब साइडर सिरका बलगम को तोड़ता है, जिससे वह आसानी से बाहर आ जाता है।

 

लहसुन-प्याज

प्याज और लहसुन को कूटकर पानी में उबाल कर भाप लेने से साइनस के सिरदर्द में आराम मिलता है। साथ ही गर्म कपड़ा या फिर गर्म पानी की बोतल गालों के ऊपर रखकर सिकाई करने से भी फायदा होता है। यह प्रक्रिया लगभग एक मिनट के लिए दिन में तीन बार करें।

PunjabKesari, Sinus Infection Image

ऑलिव ऑयल

अपनी नाक और आंखों के चारों ओर जैतून का तेल की हल्के हाथ से मसाज करें। यह आपकी नाक की रुकावट को साफ करने मे मदद करता है और साइनस के दर्द को भी कम करता है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad