Twitter
You are hereNari

पेनकिलर का काम देते हैं ये 8 Superfoods, दवाई की जगह इन्हें करें इस्तेमाल

पेनकिलर का काम देते हैं ये 8 Superfoods, दवाई की जगह इन्हें करें इस्तेमाल
Views:- Saturday, November 24, 2018-4:53 PM

लाइफस्टाइल इतनी बदल गई है कि सिर, कमर और गर्दन का दर्द तो आम ही हर किसी के मुंह से सुनने को मिल रहा है। इन रोजमर्रा की हेल्थ प्रॉब्लम से तुरंत राहत पाने के लिए लोग पेनकिलर के इस कदर आदी हो गए हैं कि मिनटों में इसका सेवन कर लेते हैं। हालांकि, ये दवाइयां आपको तुरंत राहत तो दिला देती हैं, लेकिन इन तेज दवाइयों के बहुत तरह के साइड इफेक्ट्स भी होते हैं, जो कुछ देर बाद शरीर में दिखाई देते हैं। ये शरीर के अंदरूनी अंग जैसे लिवर, दिल और किडनी पर असर डालते हैं। 


पेन किलर के नुकसान

एलोपैथिक दवाओं की लत इस कदर व्यक्ति को अपना शिकार बना रही हैं कि थोड़ा-सा दर्द होने पर हम तुरंत इसका सेवन कर लेते हैं, लेकिन यह दवाइयां हार्ट ब्लॉकेज, हार्ट अटैक, लिवर और किडनी फेल होने की वजह भी बन सकती हैं। हालांकि, पहले लोग आयुर्वेदिक दवाओं को इस्तेमाल करते थे। भले ही ये असर धीरे धीरे करती हैं, लेकिन इन प्राकृतिक नुस्खों का किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है। 


किचन में ही मिलेंगे ये 8 पेनकिलर सुपरफूड्स

जिन चीजों का इस्तेमाल आप रोजाना खाने बनाने में करते हैं, वही चीजें सुपरफूड्स का काम देती हैं। चलिए इन सुपरफूड्स के फायदों के बारे में जानते हैं।


हल्दी 

हल्दी के एंटी-सेप्टिक और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण नैचुरल पेन किलर का काम करते हैं। शरीर की अंदरूनी और बाहरी दोनों तरह की चोट ठीक करने में यह बहुत प्रभावी है। अंदरूनी चोट को ठीक करने के लिए दूध में हल्दी डालकर कुछ दिन लगातार पिएं। बाहरी चोट है तो इसके लिए हल्दी को प्याज के रस में मिलाकर चोट पर लगाएं। इससे सूजन और दर्द से राहत मिलेगी।


अदरक

पेट दर्द, अपच या फिर पाचन संबंधी परेशानी है तो नींबू के रस में अदरक के रस की कुछ बूंदे मिलाकर पिएं। इससे जल्द आराम मिलेगा। इसका सेवन करने से जोड़ों और मांसपेशियों मे दर्द से भी आराम मिलता है। सूजन वाली जगह पर अदरक के तेल से मसाज से भी फायदा मिलता है। अदरक वाली चाय सर्दी-जुकाम में बेस्ट मानी जाती है, इसके लिए आपको दवा लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

PunjabKesari, Nari, Ginger Image, Superfood Image
कॉफी

कॉफी में मौजूद लो डोज वाला कैफीन दर्द को नैचुरल तरीके से दूर करने का काम करता है। सिर दर्द या तनाव महसूस कर रहे हैं तो 1 कप कॉफी का सेवन करें, लेकिन इस बात का ख्याल जरूर रखें कि दिन में 2 कप से ज्यादा कॉफी नहीं पिएं।

PunjabKesari, Nari, Superfoods image, Coffee Image
सालमन व मैकेरल फिश

सी फूड खाने में टेस्टी ही नहीं, बल्कि हेल्थ के लिए भी बहुत अच्छी मानी जाती है। सालमन और मैकेरल फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं, जो पेनकिलर रिलीफ का काम करता है। इसी के साथ इसमें विटामिन डी होता है। जोड़ों के दर्द, यूरिक एसिड की प्रॉब्लम में सालमन फिश खानी बेस्ट मानी जाती है। 


मिंट 

मिंट यानि पुदीना भी दर्द निवारक का काम करता है। पेट की गैस, सीने में जलन, अपच, पेट दर्द आदि की परेशानी हो तो मिंट वाली ग्रीन टी का सेवन करें। यह वजन कम करने में भी मददगार है। 

PunjabKesari, Nari, Superfoods Image, salmon fish Image

ऑलिव ऑयल 

ऑलिव ऑयल भी पेनकिलर का काम करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट पॉलीफेनॉल पाया जाता है जो दर्द को कम करने में मदद करता है। मक्खन की जगह ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करना बेहतर विकल्प है। इसमें मौजूद हाई सैचुरेटेड फैट दर्द कम करने के साथ-साथ हड्डियों को भी मजबूत बनाता है। एक टेबलस्पून ऑलिव ऑयल में 120 कैलोरी पाई जाती है। एेसे में, इसका अधिक इस्तेमाल न करें। 

 

नट्स 

बादाम व अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट्स दर्द से आराम दिलाने में सहायक है। आप सलाद में इसे शामिल कर सकते हैं या फिर लंच के बाद इसे लें। 


स्ट्रॉबेरी 

स्ट्रॉबेरी में विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट व दर्द को कम करने वाले तत्व पाए जाते है। एक रिसर्च में पाया गया था कि जिन लोगों की सर्जरी हुई हो, उनके लिए विटामिन-सी का सेवन बेहद कारगर साबित होता है। यह दर्द को कम कर जल्द रिकवरी करने में मदद करता है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
Edited by: