19 AUGFRIDAY2022 1:49:13 PM
Nari

Vastu Tips: घर में चाहते हैं बरकत तो इस दिशा में बैठकर करें भोजन

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 17 Apr, 2022 03:12 PM
Vastu Tips: घर में चाहते हैं बरकत तो इस दिशा में बैठकर करें भोजन

घर का एक-एक कोणा बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। सारे कोणे की साफ-सफाई करना भी जरुरी होता है। कोई चाहे कितना भी व्यस्त क्यों न हो। खाना सभी साथ में बैठकर ही खाते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की  कुछ दिशाओं में बैठकर खाना खाने से घर में बरकत बनी रहती है और शरीर बीमारियों की चपेट से भी दूर रहता है। तो चलिए जानते हैं कौन सी दिशा खाना-खाने के लिए शुभ मानी गई है...

PunjabKesari

पश्चिम दिशा 

पश्चिम दिशा की खाना-खाने के लिए बहुत ही शुभ मानी गई है। जिन व्यक्तियों को व्यापार में तरक्की चाहिए। उन्हें इस दिशा की ओर मुंह करके खाना-खाना चाहिए। इसके अलावा क्रिएटिव विषय से संबंधित लोगों को भी इस दिशा में खाना-खाने से बहुत ही लाभ मिल सकता है। इससे उनका दिमाग तेज होता है और कार्य करने की क्षमता बढ़ती है। 

उत्तर दिशा 

इस दिशा में बैठकर भोजन खाने से आपको आध्यात्मिक और विद्या के क्षेत्र में वृद्धि मिलती है। इसके अलावा यदि आप धन में वृद्धि करना चाहते हैं तो इस दिशा में  बैठकर भोजन करें। कोई व्यक्ति नया करियर शुरु करने की सोच रहा है तो इस दिशा में बैठकर भोजन सफल करने से भी आपको सफलता मिलेगी। 

पूर्व दिशा 

इस दिशा में बैठकर खाना खाने से आपका मानसिक तनाव दूर होता है। साथ ही इस दिशा में बैठकर खाना-खाने से शरीर को एनर्जी भी मिलती है और आप हर समय एक तरोताजा महसूस करेंगे। यदि आपके घर के बुजुर्ग की तबीयत खराब रहती है तो उन्हें इस दिशा में बैठकर खाना खाना चाहिए। इससे उनका स्वास्थ्य एकदम दुरुस्त रहेगा। 

PunjabKesari

इस दिशा में बैठकर न करें भोजन 

दक्षिण दिशा 

. दक्षिण दिशा को यम की दिशा माना जाता है। इसलिए इस दिशा में बैठकर कभी भी भोजन नहीं करना चाहिए। 
. इस दिशा में बैठकर खाना खाने से दुर्भाग्य बढ़ता है और बीमारियों से घिरे रहने का खतरा भी बढ़ जाता है। 
. इस दिशा की ओर मुख करके खाना खाने आपके मान-सम्मान पर भी गहरा असर पड़ता है। 

मेहमानों की दिशा 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में आए मेहमानों को पश्चिम दिशा में बैठकर भोजन खिलाएं और आप स्वंय उत्तर-पूर्व दिशा में बैठकर ही भोजन करें। 

PunjabKesari

 

Related News