21 OCTMONDAY2019 5:57:48 PM
Nari

ये सीक्रेट्स करेंगे तेजी से वजन कम, जरूर करें फॉलो

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 19 Feb, 2019 11:26 AM
ये सीक्रेट्स करेंगे तेजी से वजन कम, जरूर करें फॉलो

आजकल के समय में हर दूसरा इंसान बढ़ते मोटापे से परेशान है। मोटापे की खास वजह खराब खाना-पीना व गलत लाइफस्टाइल होती है। मोटापा एक ऐसी बीमारी है जिसे कंट्रोल करना बहुत मुश्किल होता है। कई मोटापे को कम करने के लिए जिम में घंटो पसीना बहाते है तो कई दवाओं के जरिए भी मोटापा कम करने के चक्कर में रहते है। ऐसे में हम आपको बताते है कि आप किस तरह घर पर रहकर मोटापे को कम कर सकते हैं।

 

ब्लैक कॉफी पियें

ब्लैक कॉफ़ी में शून्य कैलोरी होती है, और यह आपको तेज़ी से कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकती है। बिना कैफीन के कॉफी पीने वाले लोगों के मुकाबले कैफीनयुक्त कॉफी पीने वाले लोगों का औसतन मेटाबोलिक रेट 16 फीसदी ज्यादा होता है।

 

जल्दी उठना

एक स्टडी में पता चला है कि जो लोग सुबह जल्दी उठते है वह उन लोगों के मुकाबले कम मोटे होते हैं जो देर से उठते हैं, इसलिए जल्द उठिए और सूर्य की रोशनी को अंदर आने दें या फिर बाहर कदम रखें और सामने के पोर्च पर अपनी सुबह की कॉफी का आनंद लें।
PunjabKesari, good morning image

 

बोतलबंद पानी से रखें परहेज

बेहतर स्वास्थ्य के लिए बहुत अधिक पानी पीना आवश्यक है और आपके वजन घटाने के प्रयासों को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है लेकिन अगर आप सस्ते बोतलबंद पानी पीती हैं तो बोतल खुद एक प्रॉब्लम खड़ी कर सकती है। आमतौर पर BPA यानी कि बिस्फेनॉल ए को मोटापे से जोड़ा गया है और यह अभी भी कई सस्ते प्लास्टिकों में पाया जाता है।

 

रोज एक नींबू

कुछ ताज़ा नींबू पानी में निचोड़ने से आपको न केवल अधिक पानी पीने में मदद मिलेगी। यह भी डिटॉक्स करने में लाभ है। नींबू पॉलीफेनोल्स से भरपूर होते हैं, जो ऐसे यौगिक हैं जिनमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। रोज नींबू का सेवन करने से शरीर का वजन भी ठीक रहता है और वजा भी जल्दी बढ़ती नहीं है।

PunjabKesari

ओपन सैंडविच 

ओपन सैंडविच के जरिए कार्ब्स और कैलोरी को आप कम कर सकते हैं। दो के बजाए ब्रेड के एक स्लाइस का सेवन करने से आप 70-90 कैलोरी बचा सकते हैं, और आप इसे सलाद, टमाटर, स्प्राउट्स, और एवोकैडो जैसे स्वस्थ टॉपिंग के साथ खा सकते हैं। वेजी में मौजूद पानी और फाइबर आपको वजन घटाने में मदद करेंगे।
 

Related News