Twitter
You are hereNari

इन कारणों से भी खराब हो सकती है बालों की चमक

इन कारणों से भी खराब हो सकती है बालों की चमक
Views:- Saturday, June 23, 2018-10:20 AM

बाल अगर घने और शाइनी हो तो लुक काफी अट्रैक्टिव लगती है। बालों का डैमेज होना लुक को खराब कर देता है और हर कोई शाइनी बालों के लिए कई हेयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं जो कि केमिकल युक्त होने के कारण बालों की नैचुरल शाइनिंग खराब कर देते हैं। आज हम आपको ऐसे ही और कारण बताएंगे, जिसके कारण बाल डैमेज होने शुरू हो जाते हैं। अगर आप इन बातों की तरफ ध्यान देंगे तो आपके बालों की खूबसूरती हमेशा के लिए बरकरार रहेगी।

1. हीट देना
कुछ लोग बालों को धोने के बाद हर बार हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं जो बालों के डैमेज होने और टूटने का खा कारण माना जाता है। ब्लो ड्राइंग और स्ट्रेटनिंग बालों की नैचुरल शाइन को खत्म कर देते हैं। इसलिए इन चीजों का इस्तेमाल करने से बचें। इसके अलावा हीट स्टाइल करने से पहले हीट प्रोटेक्टेंट का जरूर इस्तेमाल करें।

2. डैंड्रफ 
डैंड्फ के कारण बाल डैमेज होने शूरू हो जाते हैं। यह बालों की चमक को खराब कर देता है। इसलिए डैंड्रफ की समस्या को जल्दी ठीक करना चाहिए। 

3. सूरज की रोशनी
सूरज की यूवी किरणें केवल स्किन पर ही नहीं बालों पर भी अपना बुरा प्रभाव डालती है। यह बालों से प्राकृतिक नमी निकालती है और बालों कमजोर बना देती है। जिसके कारण बाल डैमेज होने लगते हैं और इसकी चमक खत्म हो जाती है। 

4. हेयर डाई करना 
बालों को ज्यादा कलर करने के कारण भी बाल डैमेज और इसकी कुदरती चमक खत्म हो जाती है। जब बालों को ब्लीच किया जाता है तो यह खराब हो जाते हैं। इसलिए बालों में शाइनिंग बनाएं रखने के लिए एल्कोहल युक्त प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचें।

5. गलत खान-पान
स्वस्थ और शाइनी बालों के स्वस्थ आहार लेना भी बहुत जरूरी है। डैमेज बालों का कारण गलत खान-पान भी हो सकता है। इसलिए अगर आप शाइनी बाल चाहती है तो प्रोटीनयुक्त आहार का सेवन करें।


 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Beauty