Twitter
You are hereNari

आपकी 10 गलतियां जो उम्र से पहले ही स्किन को करती है बूढ़ा

आपकी 10 गलतियां जो उम्र से पहले ही स्किन को करती है बूढ़ा
Views:- Monday, December 17, 2018-7:06 PM

ताउम्र जवां दिखना हर कोई पसंद करता है। मगर गलत लाइफस्टाइल और आदतें हमें उम्र से पहले ही बुढ़ा बना देती है। जी हां, अपनी रूटीन लाइफ में लोग कई ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जो स्किन को उम्रदराज दिखाने लगती हैं। चलिए आज हम आपको उन्हीं गलतियों के बारे में बताते हैं जिन्हें करने से बचना चाहिए, फिर चाहे वो गलती मेकअप करते हो या फिर लाइफस्टाइल में बदलाव को लेकर। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी गलतियां 
रोज बाल धोना 

अधिकतर लोग रोजाना बालों धोते हैं। इससे बालों में मौजूद नैचुरल तेल घटने लगता है और बाल कड़े व बेजान हो जाते है। सफेद बालों का कारण भी यहीं आदत बनती है जो आपको उम्र से पहले बुढ़ा दिखाने के लिए काफी हद तक जिम्मेदार है। इसलिए हफ्ते में 1-2 बार ही बालों को शैंपू करें। ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल बिल्कुल न करें। 

PunjabKesari

प्रोसेस्ड फूड 

ज्यादा जंक फूड्स खाते है तो अभी संभल जाए। वहीं, प्रोसेस्ड फूड यानि पैकेट में बंद चीजों में शुगर की मात्रा अधिक होती हैं। इनके सेवन से आंखों के नीचे काले घेरे, त्वचा में खिंचाव व मुंहासे होने की संभावना बढ़ जाती हैं। जाहिर है चेहरे पर मौजूद ये सब निशानियां आपको बुढ़ा दिखाएंगी।  

तनाव 

भले ही काम का कितना ही बोझ आपके ऊपर हो लेकिन तनाव को हमेशा खुद से दूर रखें क्योंकि तनाव का चेहरे पर गहरा असर दिखाई देता है। इसके अलावा ज्यादा टेंशन लेने से आंखों के नीचे काले घेरे बन जाते है जो बुढ़ापे की तरफ ईशारा करते हैं। इसलिए तनाव से बचने के लिए रोजाना मेडिटेशन करें। इतना ही नहीं, दूसरों से अपने मन की बात भी शेयर करें। इससे आपका मन हल्का होगा और तनाव से मुक्ति मिलेगी। 

PunjabKesari

अधिक मीठा खाना

मीठा खाने के शौकीन है तो आज ही यह आदत छोड़ दें क्योंकि इससे शरीर में ग्लूकोज का लेवल बढ़ जाता है। ब्लड में ग्लूकोज की अतिरिक्त मात्रा होने से ग्लाइकेशन की समस्या होती है जिससे त्वचा धीरे-धीरे अपनी मजबूती और लचीलापन खो देती हैं। इस वजह से चेहरे पर झुर्रियां, ढीलापन और छोटी-छोटी लकीरें नजर आने लगती हैं जो आपको बुढ़ा दिखाती हैं। 

कॉफी का सेवन

अधिक मात्रा में कॉफी का सेवन भी आपकी त्वचा में ढीलापन लाने का काम करती है। इसके अलावा इससे चेहरे पर उम्र से पहले झुर्रियां नजर आने लगती हैं। इसलिए आपको क़ॉफी के बजाए ग्रीन या ब्लैक टी पीनी चाहिए। 

PunjabKesari

ब्यूटी से जुड़ी गलतियां 


मेकअप से जुड़ी गलतियां 

महिलाएं मेकअप करते वक्त कुछ आम गलतियां कर देती हैं जिससे उनका लुक खराब दिखता है साथ वह उम्र से बड़ी नजर आने लगती हैं। 

फाउंडेशन लगाने के गलत तरीका 

अधिकतर महिलाएं फाउंडेशन से चेहरे को कवर कर लेती है लेकिन गर्दन को भूल जाती हैं। इससे गर्दन व चेहरे की रंगत असमान हो जाती हैं। इससे लुक बिगड़ जाती हैं। 

सनस्क्रीन ना लगाना

घर से बाहर निकलते ही सूरज की हानिकारक किरणें आपकी त्वचा को प्रभावित करती है जिससे त्वचा पर टैनिंग और झुर्रियां हो सकती हैं। यहीं वजह है कि उम्र से पहले चेहरे पर बुढ़ापा नजर आने लगते हैं। 

मेकअप साफ ना करना

अधिकतर बार महिलाएं सोने से पहले चेहरे से मेकअप रिमूव करना भूल जाती हैं जिस वजह से चेहरे पर अलग-अलग तरह की समस्याएं जैसे पिंपल्स, झुर्रियां या फिर फाइन लाइन्स नजर आने लगती हैं जिस वजह से उम्र अधिक दिखती हैं। 

PunjabKesari

ग्लिटर का इस्तेमाल

चेहरे पर जरूरत से ज्यादा ग्लिटर लगाने से ना केवल आपका लुक बेकार हो सकता है बल्कि यह आपकी उम्र को भी वास्तविकता से ज्यादा दिखाता है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
Edited by: