23 SEPMONDAY2019 3:24:41 PM
Nari

Beauty Alert: स्किन को डैमेज कर देती हैं मेकअप की ये 5 गलतियां

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 19 Aug, 2019 03:33 PM
Beauty Alert: स्किन को डैमेज कर देती हैं मेकअप की ये 5 गलतियां

कुछ लड़कियां ऐसी होती है जिन्हें बिना मेकअप के बहार निकलना मंजूर नहीं होता। मगर आप मेकअप करते समय कुछ ऐसी गलतियां कर देती हैं, जिससे स्किन धीरे-धीरे डैमेज होने लगती है। जी हां, मेकअप द्वारा की गई कुछ गलतियां स्किन को खराब कर देती हैं। हैरानी की बात तो यह है कि यह गलतियां बेहद आम है।

 

चलिए आपको बताते हैं कि मेकअप करते समय आपकी कौन-सी गलतियां त्वचा को खराब कर सकती हैं।

फाउंडेशन या बी/बी क्रीम पर भरोसा

आजकल कई मेकअप प्रोडक्ट्स में सनस्क्रीन होती है। उनका दावा होता है कि उनके प्रोड्कट्स धूप की हानिकारक किरणों से बचाएंगे, जबकि यह गलत है।सनस्क्रीम का काम कोई और प्रोडक्ट नहीं कर सकता। जरूरी है कि आप मेकअप करने से पहले सनस्क्रीन क्रीम जरूर लगाएं।

PunjabKesari

मेकअप के लेबल नहीं पढ़ना

यह एक ऐसी आम गलती है जिसे हर लड़की करती है। कोई भी लड़की मेकअप प्रोडक्ट्स लेबल पढ़कर नहीं लेती है। अगर आपकी स्किन सेंसटिव है तो आपको कम से कम इंग्रीडिएंट्स वाले प्रोडक्ट्स खरीदने चाहिए। नॉन कॉमेडोजेनिक (Non-Comedogenic) प्रोडक्टस खरीदने चाहिए जो सेंसटिव स्किन को बचाकर रखें।

फाउंडेशन थोपना

हमें लगता है कि ज्यादा फाउंडेशन से दा-धब्बे छिप जाएंगे और रंग भी फेयर लगेगा, जोकि बिल्कुल गलत है। ज्यादा फाउंडेशन लगाने के दो नुकसान हैं। पहला इससे पोर्स ब्लॉक हो जाएं, नजीता दानें। दूसरी इससे स्किन ड्राई हो जाएगी और स्किन को सांस लेने का मौका नहीं। इससे स्किन धीरे-धीरे डल होने लगेगी।

PunjabKesari

खुशबू वाले मेकअप प्रोडक्ट्स खरीदना

कुछ मेकअप प्रोडक्ट्स में परफ्यूम होता है, ताकि उससे खुशबू आए लेकिन स्किन केयर के लिए इससे दूर रहना ही बेहतर है क्योंकि इससे स्किन एलर्जी की समस्या हो सकती है।

मेकअप वाइप्स का यूज

अक्सर लड़कियां मेकअप छुड़वाने के लिए सिर्फ वाइप्स का इस्तेमाल करती हैं। मगर मेकअप रिमूव करने के लिए सिर्फ मेकअप वाइप्स पर भरोसा करना गलत है। इससे स्किन सही तरीके साफ नहीं होती और डेड स्किन भी नहीं निकलती। उल्टा ऑयल और गंदगी पोर्स के अंदर जाकर त्वचा को नुकसान पहुंचाती है। इससे पिंपल्स और एक्ने होने लगते हैं। साथ ही इसमें कैमिक्ल का यूज भी किया जाता है, जो त्वचा पर रह जाते हैं। ऐसे में बेहतर यही होगा कि मेकअप रिमूव करने के बाद चेहरे को पानी से भी धोएं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News