15 AUGMONDAY2022 12:58:54 AM
Nari

Kitchen Hacks: इन टिप्स को अपनाकर अपने किचन का काम बनाएं आसान

  • Edited By neetu,
  • Updated: 06 Nov, 2021 03:46 PM
Kitchen Hacks: इन टिप्स को अपनाकर अपने किचन का काम बनाएं आसान

किचन के कई कामों को करने में काफी समय लगता है। वहीं कुछ चीजों को सही से ना पकाने से वे खराब हो जाती है। इसके अलावा सब्जी टेस्टी नहीं बनती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ खास किचन हैक्स बताते हैं। इनकी मदद से आप मिनटों में अपना किचन का काम निपटा सकती है। इसके अलावा कुछ ही समय में बेहद टेस्टी खाना बना सकती है।

पनीर काटने के बाद करें ये काम

पनीर को काटने के बाद तेल में फ्राई करने की बजाए इसके पीस को कुछ देर के लिए उबले हुए पानी में छोड़ दें। इससे पनीर सॉफ्ट बना रहेगा।

PunjabKesari

ऐसे पकाएं हरी सब्जियां

हरी सब्जियों को ढककर पकाएं। इससे उनमें मौजूद विटामिन व पोषक तत्व भाप के साथ उड़ेंगे नहीं।

सब्जी भूनने का सही तरीका

किसी भी सब्जी जैसे बैंगन को आग में भूनने से पहले उसपर हल्का-सा तेल लगा लें। इससे वह जल्दी भूनेगा और इसका छिलका भी जल्दी उतर जाएगा।

दाल में नमक ज्यादा होने पर

दाल में नमक ज्यादा हो जाए तो उसमें चावल का माड़ यानि पानी मिला दें। इससे नमक का स्वाद भी कम होगा और दाल भी स्वादिष्ट लगेगी।

PunjabKesari

टमाटर न होने पर ऐसे बनाएं सब्जी

घर में टमाटर नहीं है तो उसकी जगह सब्जी में इमली का पानी, आमचूर, चुकंदर का रस, दही, पीनट बटर, गाजर, विनेगर, लाल मिर्च डालें। इससे सब्जी स्वादिष्ट बनेंगी।

अदरक-लहसुन पेस्ट को ऐसे करें स्टोर

अदरक और लहसुन, हरी मिर्च, खसखस, इमली, बादाम या काजू पेस्ट को आइस क्यूब ट्रे में डालें और फ्रीज करें। इससे पेस्ट लंबे समय तक खराब नहीं होगा। आप इसे बाद में पिघलाकर सब्जी बनाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

PunjabKesari

सूखे मेवों को काटने का तरीका

सूखे मेवों को काटने से एक घंटे पहले फ्रीज करके रखें। इससे वो आसानी से कट जाएं।

Related News