24 APRWEDNESDAY2019 3:27:09 AM
Nari

लिवर और किडनी फेल की वजह बन रहा है मिलावटी दूधः सर्वे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 21 Nov, 2018 05:33 PM
लिवर और किडनी फेल की वजह बन रहा है मिलावटी दूधः सर्वे

बच्चे हो या बड़े, दूध पीना हर किसी के लिए फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन्स और मिनरल्स की वजह से इसे कंप्लीट फूड कहा जाता है लेकिन रिपोर्ट्स के अनुसार भारत में लगभग 40% मिलने वाला दूध स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। जी हां, हाल ही में हुए शोध में बताया गया कि भारत में लगभग 10 प्रतिशत मिलने वाला दूध स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है और इस 10 प्रतिशत दूध में 40 प्रतिशत दूध पैकेज्ड मिल्क होता है, जोकि सेहत के साथ-साथ किडनी और लिवर को भी नुकसान पहुंचा रहा है।

 

कॉन्टैमिनेटेड मिल्क है सेहत के लिए खतरनाक

हाल ही में हुए सर्वे के मुताबिक, 10 प्रतिशत पैक्ड या कॉन्टैमिनेटेड मिल्क में मिलावट होती है। दरअसल, इसकी मात्रा बढ़ाने के लिए कंपनी इसमें यूरिया, वेजिटेबल ऑयल और ग्लूकोज मिला देती हैं, जोकि सेहत को नुकसान पहुंचा रहा है।

PunjabKesari

फूड पॉइजनिंग व पेट दर्द की हो सकती हैं समस्या

शोध के अनुसार, इस मिलावटी दूध में बैक्टीरिया कॉन्टेमिनेशन होता है जिसके कारण लोग फूड पॉइजनिंग, पेट दर्द, उल्टी, कब्ज, दस्त या फिर इंटेस्टाइन इंफेक्शन का शिकार हो जाते हैं।

PunjabKesari

किडनी और लिवर भी हो सकते हैं खराब

इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इस दूध में कई बार मिनरल्स की मिलावट होती है, जिसके कारण हाथों में झनझनाहट और जोड़ों में दर्द होने लगता है। इतना ही नहीं, लगातार 2 साल तक यह दूध पीने से किडनी और लिवर खराब भी हो सकते हैं। इसके अलावा इससे और भी कई खतरनाक बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है।

PunjabKesari

कैंसर को न्योता

दूध की मात्रा बढ़ाने के लिए उसमें ऐसे कैमिकल्स मिला दिए जाते हैं, जोकि कैंसर का खतरा भी बढ़ा देता है। इसके अलावा इससे दिल के रोग होने का खतरा भी काफी बढ़ जाता है।

PunjabKesari

कैसे पीएं दूध?

अगर आप स्वस्थ और हेल्दी रहना चाहते हैं तो इस दूध को उबालकर पिएं। दूध को उबालने से उनमें मौजूद बैक्टीरिया और कीटाणु नष्ट हो जाते हैं। इसके अलावा आप इसे रेफ्रिजरेट में ठंडा करने के बाद भी पी सकते हैं।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News

From The Web

ad