19 APRFRIDAY2024 1:45:22 PM
Nari

हल्दी से पाएं ग्लोइंग स्किन, काम के हैं 7 ब्यूटी सीक्रेट्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 Dec, 2018 02:26 PM
हल्दी से पाएं ग्लोइंग स्किन, काम के हैं 7 ब्यूटी सीक्रेट्स

भारतीय मसाले जैसे जीरा, अदरक, सौंफ व काली मिर्च का इस्तेमाल भोजन में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। मगर कुछ मसाले ऐसे भी हैं, जिनका इस्तेमाल आप खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी कर सकते हैं। दरअसल, इन मसालों में बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो त्वचा को पोषण देकर स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में मदद करते हैं।

मसालों से लाएं त्वचा में निखार

भारतीय रसोई में मौजूद मसालें ना सिर्फ खाने में स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि इससे सेहत भी अच्छी रहती है लेकिन इन्हीं मसालों का सही इस्तेमाल खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है। दालचीनी, जीरा, हल्‍दी, काली मिर्च जैसे मसालों में औषधीय, एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जोकि त्वचा को पोषण देकर स्किन प्रॉब्लम्स तको दूर करते हैं। आप इनका इस्तेमाल करके बिना किसी साइड इफेक्ट्स के प्राकृतिक सुदंरता पा सकते हैं।

PunjabKesari

भारतीय मसालों से बढ़ाएं खूबसूरती

त्‍वचा दमकाए हल्‍दी

एंटीबैक्टीरियल व एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर हल्दी का इस्तेमाल त्वचा से डेड स्किन निकालने में मदद करता है और इसमें स्किन लाइटनिंग गुण भी होते हैं। साथ ही एक गिलास दूध में हल्दी डालकर पीने से खून साफ होता है जिससे स्किन में ग्लो आता है। इसके अलावा हल्दी और बेसन को मिलाकर लगाने से चेहरे पर प्राकृतिक निखार भी आता है।

PunjabKesari

धनिया के बीज

धनिया के बीज में कूलिंग और सूदिंग गुण होता है, इस वजह से इसका इस्तेमाल कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स, क्रीम और लोशन में भी किया जाता है। यह ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर करने में मदद करता है।

 

टैनिंग दूर करें दालचीनी

सेहतमंद रखने के साथ-साथ खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी आप दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं। जहां इसका सेवन करने से त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। वहीं इसका फेस पैक लगाने से टैनिंग जैसी समस्याएं भी दूर होती है। 1 टेबलस्पून दालचीनी, 1 केला, 2 चम्मच दही और आधा नींबू का रस मिलाकर 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। फिर ताजे पानी से चेहरा साफ करें। इससे आपको दमकती हुई त्वचा मिलेगी।

PunjabKesari

मुंहासे दूर भगाएं काली मिर्च

किचन में आसानी से उपलब्‍ध होने वाला मसाला काली मिर्च त्‍वचा से विषैले तत्‍वों को बाहर निकालने में मदद करती है। इसे पीसकर आप अपने फेसपैक में मिलाएं या स्क्रब की तरह चेहरे पर यूज करें। इसके अलावा शहद और काली मिर्च को मिलाकर चेहरे पर लगाने से मुहांसों की समस्‍या दूर होती है।

PunjabKesari

टोनर का काम करें सौंफ

चाय को खुशबू और बेहतरीन स्वाद देने वाली सौंफ त्वचा को स्वस्थ और मुहांसों को दूर करने में मदद करती है। सुबह शाम खाली पेट 10 -10 ग्राम सौंफ खूब चबा-चबा कर भोजन के बाद खाने से त्वचा के रंग में धीरे-धीरे निखर आता जाता है। साथ ही सौंफ को टोनर के रूप में भी यूज किया जा सकता है। इसके लिए सौंफ को 1 गिलास पानी में धीमी आंच पर उबालें। जब यह आधा रह जाए तो ठंडा करके स्प्रे बोतल में डाल लें। अब आप इसे टोनर की तरह इस्तेमाल करें। इससे त्वचा में निखार आता है।

PunjabKesari

चेहरे पर ग्लो लाए अदरक

अदरक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण त्वचा को पोषण देते हैं, जिससे वह स्वस्थ रहती है। साथ बही इससे त्वचा में नए सेल्स बनते है, जिससे चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता है।

 

झुर्रियां दूर भगाएं जीरा

फाइबर से भरपूर जीरा खाने में स्वाद ही नहीं बल्कि खूबसूरती भी बढ़ाता है। एंटी-ऑक्सीडेंट, एंजाइम्स, विटामिन, मिनरल्स और फाइबर से भरपूर जीरा फेस पैक लगाने से एंटी-एजिंग की समस्याएं जैसे झुर्रियां, झाइयां व फाइन लाइन्स दूर रहती है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News