23 FEBSATURDAY2019 11:54:54 AM
Nari

चेहरे के जिद्दी काले धब्बों का इलाज हैं ये 5 सस्ते नुस्खे

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 01 Feb, 2019 10:42 PM
चेहरे के जिद्दी काले धब्बों का इलाज हैं ये 5 सस्ते नुस्खे

ग्लोइंग और बेदाग स्किन की चाहत हर किसी को होती है। चेहरे पर झाइयां, दाग-धब्बे या किसी भी तरह के अनचाहे निशान बिल्कुल अच्छे नहीं लगते। इनकी वजह से ब्युटी तो कम होती ही है साथ ही साथ कॉन्फिडेंस भी कमजोर होता है। हर किसी की सबसे पहली नजर चेहरे पर ही जाती है इसलिए चेहरे को स्पेशल केयर की जरूरत होती है। दागों से छुटकारा पाने के लिए आप घर पर ही कई नुस्खे  आजमा सकती है। आज हम आपको काले दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं:-

 

क्या होते हैं काले धब्बे?

काले धब्बों को एज स्पॉट्स यानी बढ़ती उम्र की वजह से होने वाले धब्बों के तौर पर जाना जाता है। ये काले धब्बे चेहरे के अलावा कंधे, बांह या पीठ पर भी हो सकते हैं। ये धब्बे दिखने में काले या गहरे भूरे रंग के हो सकते हैं। स्किन में मेलेनिन (त्वचा के रंग के लिए ज़िम्मेदार वर्णक) का स्तर बढ़ने से काले धब्बे होते हैं। काले धब्बे यानी डार्क स्पॉट पूरे शरीर पर कहीं भी हो सकते हैं। अगर इसका जल्दी इलाज ना किया जाए, तो ये बड़े भी हो सकते हैं।

PunjabKesari

 

काले धब्बों से छुटकारा पाने के घरेलु नुस्खे

 

नींबू का रस

कॉटन पैड के द्वारा चेहरे के कील मुंहासों पर नींबू का रस लगाएं। इसे तब तक रहने दें जब तक स्किन नींबू के रस को सोख ना लें और फिर चेहरा गुनगुने पानी से धो लें। नींबू का रस एक नेचुरल ब्लीच के तौर पर काम करता है और दाग-धब्बों को हटाने के लिए अच्छा रहता है।

PunjabKesari

प्याज का रस

चेहरे के दाग धब्बों से निजात पाने के लिए एक टी-स्पून प्याज के रस में कुछ बूंदे शहद की मिलाएं। ग्लोइंग स्किन के लिए यह काफी असरदार रहता है।

 

हल्दी और नींबू का रस

हल्दी के इस्तेमाल से साफ और ग्लोइंग स्किन पाई जा सकती है। हल्दी एक टेबल स्पून, एक टी- स्पून शहद और नींबू के रस को मिलाकर इसका लेप तैयार करें। फिर इस लेप को चेहरे पर लगा कर 1 घंटे के लिए छोड़ दें फिर एक घंटे के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इससे कील-मुंहासों और दाग धब्बों पर काफी असर दिखाई देगा।

 

मेथी के पत्ते

मेथी के पत्तों में फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर होता है जो शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं। इससे चेहरे के दाग-धब्बे भी कम होते हैं। इसकी पत्ती को पीसकर चेहरे पर लगाने से काले धब्बे काफी कम हो जाते हैं।

PunjabKesari

दही

दही चेहरे के चमक को बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। यह स्किन के अंदर और बाहर दोनों और से शरीर को फायदा पहुंचाता है। इसको चेहरे पर लगाने से यह चेहरे के काले दाग धब्बों को दूर कर स्किन की सफाई करता है और नेचुरल चमक को भी बढ़ाता है।

 

ककड़ी और नींबू का रस

ज़्यादातर ब्युटी प्रॉडक्ट्स में खीरे की अहम भूमिका होती है। ककड़ी और नींबू के रस के साथ खीरे को मिलाकर इसका लेप तैयार करें और चेहरे पर 5 से 10 मिनट तक लगा रहने दें। यह दाग-धब्बों पर काफी असरदार रहता है।

 

चंदन और गुलाब जल

एक टेबल स्पून चंदन के पाउडर में कच्चा दूध, शहद और गुलाब जल की 3-4 बूंद मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पैक को चेहरे पर 10 मिनट तक लगाएं रखें। 10 मिनट के बाद चेहरा धो लें। शहद व चंदन स्किन के लिए नेचुरल मोश्चराइजर है और गुलाब जल स्किन में नई रंगत लाता है। यह फेस पैक सर्दियों में रफ स्किन के लिए सबसे अच्छा है।

PunjabKesari

चेहरे को भाप दें

घर से बाहर निकलते ही बाहर की धूल-मिट्टी से चेहरे के सेल्स गंदगी से भर जाते हैं इसलिए रात में सोने से पहले चेहरे पर भाप देना जरुरी होता है। 
 

Related News

From The Web

ad