15 DECSUNDAY2019 6:34:52 PM
Nari

प्रदूषण से कैसे बचाएं बाल और स्किन, जानिए कुछ देसी टिप्स

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 04 Nov, 2019 01:19 PM
प्रदूषण से कैसे बचाएं बाल और स्किन, जानिए कुछ देसी टिप्स

हवा में फैल रहा प्रदूषण न केवल हमारी सेहत को बल्कि सिर के बाल से लेकर पैरों के नाखूनों तक को काफी असर पड़ता है। प्रदूषण में पाए जाने वाले यह प्रदूषण के कण सांस के माध्यम से शरीर में प्रवेश कर जितना हमारे अंदरुनी अंगों को प्रभावित करते है उससे ज्यादा यह हमारे बाहरी अंगों को प्रभावित करते है। चलिए बताते है कि यह प्रदूषण हमारे बालों से लेकर त्वचा तक को किस तरह से प्रभावित करते है और इससे बचने के क्या उपाय है। 

 

त्वचा पर असर 

बढ़ते हुए प्रदूषण में त्वचा का ध्यान न रखने से आपकी त्वचा रुखी हो सकती है। त्वचा पर दाग- धब्बे, मुहासों की समस्या शुरु हो सकती है। कई बार ज्यादा प्रदूषण में रहने के कारण त्वचा पर खुजली, रैशेज हो सकते है। 

बालों पर असर 

आपके बाल जब सारा दिन प्रदूषण के संपर्क में रहते है तो वह जड़ों से कमजोर हो जाते है और जल्दी टूटने लगते है। ऐसे में बाल धीरे-धीरे अपनी चमक भी खोने लगते है।

nari

 

घरेलू नुस्खे

लौंग और पुदीने का फेस पैक 

एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 6-7 पुदीने की पत्तियों और 2 से 3 लौंग को पीस कर डालें। इन्हें पानी के साथ मिलकर फेस पैक तैयार कर लें और अपने चेहरे पर लगाएं। 15 से 20 मिनट बाद नॉर्मल पानी से अपने चेहरे को धो लें। 

nari

नीम और तुलसी का फेस पैक 

एक चम्मच चंदन पाउडर में कुछ नीम और तुलसी की पत्तियों को पीस कर एक चुटकी हल्दी पाउडर और पानी के पेस्ट के साथ मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से चेहरा साफ रहेगा। 

अंडे और कैस्टर ऑयल का मास्क

एक कच्चे अंडे में एक चम्मच कैस्सटर ऑयल मिला कर इसे 15 से 20 मिनट के लिए अपने बालों पर लगाएं। इसके बाद इन्हें पानी से धो लें। 

 

nari

केला- आलमंड मिल्क हेयर मास्क 

आधा बारीक कटे हुए केले, एक चम्मच शहद और बादाम के दूध को अच्छे से मिलकर मिक्सर में पीस लें। बालों को हल्का गीला करके ये हेयर मॉस्क लगाएं। इस मास्क को  20 से 25 मिनट तक बालों में लगा रहने दें और इसके बाद धो लें। 


उपाय

क्लींजर और फैशवॉश

रोज सुबह और शाम को त्वचा पर क्लींजर का इस्तेमाल करें इससे त्वचा साफ रहेगी और त्वचा की नमी भी बनी रहेगी। दिन में एक से दो बार चेहरे को फैश वॉश से अच्छे से धोएं। 

बालों करें कवर 

बाहर जाते समय अपने बालों को बांध कर पूरी तरह से कवर करके रखें। जब बाल बंधें हुए और कवर होंगे तो वह प्रदूषण के संपर्क में कम आएंगे जिससे उन्हें कम नुक्सान पहुंचेगा। 


डाइट का ध्यान 

वायु प्रदूषण से त्वचा और सेहत को बचाने के लिए संतुलित आहार लें। खाने में टमाटर, हरी सब्जियों का अधिक से अधिक सेवन करें। डाइट में फ्रूट्स का अधिक से अधिक सेवन करें। 

nari

खूब पानी पिएं

प्रदूषण के कारण त्वचा के रोम छिद्र पूरी तरह से ब्लॉक हो जाते है इसलिए अधिक से अधिक पानी का सेवन करें। पानी के साथ आप नारियल पानी,  फ्रूट जूस और सूप का भी सेवन कर सकते है। 


इन बातों का रखें ध्यान 

nari

- बाहर निकलते समय मास्क, तौलिया या साफ कपड़े से अपने चेहरे को ढंके। 

- घर में भी अधिक धुआं करने से बचें। 

- घर या दुकान के आसपास पानी का छिकडाव करें इससे वायु में पाए जाने वाला प्रदूषण व कीटाणु नीचे बैठ जाएगें। 

- प्रदूषण करने वाले वाहनों का इस्तेमाल करने की जगह पैदल या साइकिल पर ही जाएं। 

- पार्क या पेड़ों के पास अपनी शारीरिक एक्टिविटी करें जिससे आप सांस हवा ले सकें। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News