Twitter
You are hereNari

क्या आपकी एड़ियों में भी रहता है जबरदस्त दर्द? तो फॉलों करें यह नुस्खा

क्या आपकी एड़ियों में भी रहता है जबरदस्त दर्द? तो फॉलों करें यह नुस्खा
Views:- Thursday, June 7, 2018-3:26 PM

पैर की एड़ियों में दर्द का इलाज : एड़ियों में दर्द होना एक समान्य बात है। यह दर्द ज्यादातर महिलाओं को होता है। ज्यादा देर तक खड़े रहने, पैर में मोच आना, टाइट फुटवियर पहनना,नींद की गोलियों का ज्यादा सेवन, डायबिटिज या फिर मोटापा, शरीर में पोषक तत्वों की कमी, पैर की हड्डी बढ़ जाना के कारण एड़ियों में दर्द होता है। एड़ियों में दर्द होने से इंसान को चलने फिर में प्रॉब्लम होने लगती हैं। एेसे दर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग दवाईयों का सहारा लेते हैं पर हर दर्द से राहत पाने के लिए दवाईयां खाने से शरीर पर बुरा असर पड़ता है। एेसे में घरेलू चीजों का इस्तेमाल करके एड़ियों के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है। आज हम आपको एड़ियों के दर्द से राहत पाने के कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे, तो आइए जानते हैं उसके बारे में।

 

एड़ियों के दर्द से राहत पाने के घरेलू उपाय

1. तैलिया दूर भगाए दर्द
सबसे पहले एक तौलिए को मोड़कर अपने तलवों के नीचे रखें। अब एड़ियों को ऊपर की तरफ उठाएं और फुट को स्ट्रेच करें। इस पोजीशन में करीब 15 से 30 सेकेंड के लिए बनाए रखें। ऐसे ही ये प्रक्रिया दूसरे पैर से दोहराएं। एेसा करने से कुछ ही समय में एड़ियों का दर्द दूर हो जाएगा।

 

2. हल्दी 
हल्दी पाएं जाने वाले गुण किसी भी दर्द से राहत दिलाने का काम करता है। एड़ियों के दर्द से राहत पाने के लिए रात को सोने से पहले 1गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी और शहद मिलाकर पीएं। रोजाना हल्दी वाला दूध पीने से कुछ ही दिनों में दर्द से राहत मिलने लगेगी। मगर ध्यान रहे हल्दी गर्म होती है तो गर्मियों में इसका सेवन कम करें। 

 

3. एेलोवेरा 
एेलोवेरा एड़ियों के दर्द से छुटकारा दिलाने के लिए बहुत कारगार है। दर्द से राहत पाने के लिए 50 ग्राम एेलोवेरा को छीलकर इसका सेवन करें। 

 

4. लेप
दर्द को दूर भगाने के लिए प्याज, नींबू और नमक का एक पेस्ट बानाएं। इस पेस्ट को रात को सोने से पहले पैरों पर लगाएं। सुबह उठकर इसको धो लें। कुछ ही दिनों में राहत मिलेगी। 

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP