Twitter
You are hereNari

ठंडे और सुन्न पड़े पैरों को तुरंत ठीक करेंगे ये घरेलू उपाय

ठंडे और सुन्न पड़े पैरों को तुरंत ठीक करेंगे ये घरेलू उपाय
Views:- Monday, October 9, 2017-11:15 AM

कुछ लोगों के पैर गर्मी के मौसम में भी एक दम ठंडे और सुन्न पड़ जाते हैं। पैरों तक जब ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से नहीं पहुंच पाता तो यह समस्या हो जाती है। इसके अलावा अधिक धूम्रपान करने और शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी पैर ठंडें पड़ जाते हैं। गर्मी में तो पैरों का ठंडा पड़ना ज्यादा असर नहीं करता लेकिन ठंड के मौसम में ठंडें पैरों की वजह से काफी परेशानी झेलनी पड़ती है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय करके इस समस्या से राहत पाई जा सकती है। आइए जानिए ऐसे ही कुछ आसान उपायों के बारे में

1. गर्म तेल से मालिश
जब भी पैर एक दम ठंडे पड़ जाए तो गर्म तेल से तलवों की मसाज करें। इसके लिए आप किसी भी तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। तेल को गर्म करके इससे 10 मिनट तक पैरों की मसाज करें और फिर जुराबें पहन लें।
PunjabKesari
2. सेंधा नमक
शरीर में मैग्नीशियम की कमी की वजह से भी पैर ठंडे पड़ जाते हैं। ऐसे में सेंधा नमक के इस्तेमाल से मैग्नीशियम की कमी को पूरा किया जा सकता है। इसके लिए एक टब में गर्म पानी भरें और इसमें थोड़ा-सा सेंधा नमक डालें। अब इस पानी में 15-20 मिनट तक पैरों को डूबोकर रखें। इससे पैरों तक ब्लड सर्कुलेशन और ऑक्सीजन सही तरीके से पहुंचेगी जिससे पैर गर्म हो जाएंगे।
PunjabKesari
3. अदरक
इसके लिए अदरक के एक टुकड़े को 2 कप पानी में डालकर 10 मिनट तक उबालें और फिर इसे छान कर इसमें शहद मिलाकर पीएं। दिन में 2-3 बार इसका सेवन करने से पैरों का ठंडा पड़ना कम हो जाएगा और ब्लड सर्कुलेशन भी सही तरीके से होगा।
PunjabKesari
4. ग्रीन-टी
ग्रीन-टी का सेवन करने से भी पैर ठंडे पड़ने की समस्या से छुटकारा मिलेगा। दिन में 2-3 कप ग्रीन टी का सेवन करने से जल्दी फायदा मिलेगा।
5. लाल मिर्च
लाल मिर्च में काफी मात्रा में कॉम्पासाइकिन नाम के यौगिक होते हैं जो पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को ठीक तरह से पहुंचाते हैं। पैरों को गर्म करने के लिए भी लाल मिर्च का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए जब भी पैर ठंडे पड़ जाएं तो जुराबों में 1 छोटा चम्मच लाल मिर्च डालकर पहन लें।


Latest News