19 APRFRIDAY2024 4:04:49 PM
Nari

कान की जिद्दी खुजली से तुरंत राहत दिलाएंगे ये 4 घरेलू नुस्खे

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 06 Aug, 2019 03:41 PM
कान की जिद्दी खुजली से तुरंत राहत दिलाएंगे ये 4 घरेलू नुस्खे

कान की खुजली एक बहुत ही आम समस्या है जो बरसात के दिनों में ज्यादा होती है लेकिन यह कई बार इतनी असहनीय हो जाती हैं कि व्यक्ति खारिश किए बिना नहीं रह पाता और ईयरबड, पिन्स यहां तक की नौकीली चीजों से भी इसे खुजाने लगता है। लेकिन इस खुजली की वजह कान की इंफेक्शन भी हो सकती हैं इसलिए अगर ज्यादा समय तक यह बनी रहे तो डाक्टर को जरूर चैक करवाएं इसके अलावा आज आपको कुछ देसी नुस्खें भी बताते हैं जो तुरंत राहत दिलाएंगे।

खुजली का कारण

कान की वैक्स

कानों में अधिक वैक्स होने की वजह से खुजली की समस्या होने लगती है। इयर बड्स से वैक्स निकालने की कभी भी कोशिश नहीं करनी चाहिए क्योंकि इससे आपके वैक्स और अंदर चले जाते हैं जिससे आपकी परेशानी बढ़ जाती है।

इंफेक्शन

कानों में किसी तरह का संक्रमण यानि इंफेक्शन होने की वजह से कान में खुजली होने लगती है। जब आपको सर्दी, फ्लू या एलर्जी जैसी समस्या होती है तब भी आपको कानों में खुजली की समस्या हो जाती है।

PunjabKesari,nari

एलर्जी

त्वचा में होने वाली एलर्जी के कारण कान के अंदर खुजली होने लगती है। हेयर स्प्रे या फिर शैंपू का कान में चले जाना एलर्जी को बढ़ावा देता है।

एक्जिमा

एक्जिमा त्वचा की एक तरह की समस्या है जिसके कारण शरीर में कहीं पर भी सूजन हो जाती है, त्वचा छीलने लगती है और त्वचा रूखी हो जाती है। त्वचा की इन समस्याओं की वजह से कानों में खुजली होने लगती है।

खुजली दूर करने के घरेलू नुस्खे

एलोवेरा

मार्किट में मिलने वाली एंटीबोयोटिक एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कानों की खुजली दूर करने के लिए करें। एक ओर झुकाकर कान में एलोवेरा जेल की 3-4 बूंदे डालें। एलोवेरा कान की ड्राइनेस को दूर कर pH के स्तर को सामान्य करने का काम करता है। जिससे कानों में खुजलाने की समस्या से छुटकारा मिलता है।

PunjabKesari,nari

लहसुन

गर्म जैतून या फिर तिल के तेल में बारीक लहसुन कूटकर मिक्स करें। अगर खुजलाने की समस्या ज्यादा होने पर दिन में 2 बार इस मलहम को अपने कानों में लगाएं। इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

तेल

नारियल का तेल,ऑलिव ऑयल और तिल के तेल से कान साफ करें। नेचुरल तरीके से कानों की सफाई करना का इससे बेहतर तरीका और कोई नहीं हो सकता। आपको इनमें से किसी भी तेल की 2 से 3 बूंदे कानों में डालनी है। ऐसा खुजलाने की समस्या दूर होने तक लगातार करते रहना है।

अदरक और नींबू

अदरक के रस में नींबू का रस मिलाएं और इसकी 4-5 बूंदें कान में डालें। फिर आधे घंटे के बाद रुई से कान को साफ कर दें। यह मिक्चर कान में मौजूद रोगुणओं को खत्म करके खुजली की समस्या को दूर करेगा।

कान में खुजली से बचाव के तरीके

-किसी भी कठोर चीज का इस्तेमाल करने से बचें।
-ईयरफोन का इस्तेमाल कम से कम करें।
-नहाते वक्त रोजाना कान साफ करना न भूलें।
-कान आपके हमेशा ड्राई रहने चाहिए। नहाने के बाद टिशू पेपर के साथ कान जरुर साफ करें।

तो इन सब बातों का ध्यान रखकर आप कानों की इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News