24 APRWEDNESDAY2024 7:51:35 AM
Nari

क्यों बढ़ रही है गुर्दें में पथरी की समस्या? देसी टिप्स दिलाएंगे आराम

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 04 Oct, 2020 11:27 AM
क्यों बढ़ रही है गुर्दें में पथरी की समस्या? देसी टिप्स दिलाएंगे आराम

गलत खान के चलते आजकल लोगों में किडनी स्टोन की समस्या आम देखने को मिल रही है। किडनी में पथरी यूरीन सिस्टम का एक रोग है जिसमें किडनी के अन्दर या आपके मूत्र पथ में छोटे-छोटे पत्थर बन जाते हैं। पथरी मूत्रवाहिनी को ब्लॉक करती है, जिससे गुर्दे में पेशाब जमा हो सकता है। किडनी में स्टोन्स धीरे-धीरे बनते हैं और जब ये बड़े हो जाते हैं, तो किडनी या यूरिनरी सिस्टम में इनके मूवमेंट के कारण भारी दर्द, बार-बार उल्टी आना जैसी कई परेशानियां होती हैं।

 

चलिए सबसे पहले हम आपको बताते हैं किडनी स्टोन के कारण...

-अगर परिवार में किसी को पथरी हो
-कम मात्रा में पानी पीना
-गलत डाइट हैबिट्स भी है कारण
-ज्यादा मात्रा में नमक का सेवन
-डाइजेशन डिसीज या सर्जरी
-इसके अलावा जो लोग मोटापे से जूझ रहे हैं उन्हें भी यह समस्या हो सकती है।

PunjabKesari

अब हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे, जिनकी मदद से आप किडनी स्टोन की समस्या से बच सकते हैं।

भरपूर पिएं पानी

दिनभर में कम से कम 7-8 गिलास पानी पिएं, ताकि बॉडी में इसकी कमी न हो। अगर यूरिन का रंग पानी हो तो समझ जाएं कि आपको ज्यादा पानी पीने की जरूरत है।

कैल्शियम डाइट

डाइट में दूध और दही से बनी चीजों का मात्रा बढ़ाएं। इनसे स्टोन की प्रॉब्लम नहीं होगी लेकिन कैल्शियम सप्लीमेंट लेने से पहले एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें क्योंकि ज्यादा मात्रा किडनी स्टोन का कारण भी बन सकती है।

नमक कम खाएं

आचार, पापड़, चिप्स जैसे सॉल्टी फूड्स लिमिट में खाएं। इनमें काफी ज्यादा मात्रा में होता है, जिससे आपकी समस्या बढ़ सकती है। साथ ही खाने में ऊपर से नमक न डालें।

PunjabKesari

मैग्नीशियम फूड्स

डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, बीन्स, बादाम, कद्दू के बीज, सनफ्लावर सीड्स और तिल शामिल करें। इनमें मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है, जिससे किडनी स्टोन की समस्या दूर होती है।

शक्कर कम करें

बॉडी में शुगर की मात्रा बढ़ने पर कैल्शियम और मैग्नीशियम एब्जॉर्शन सही तरह से नहीं हो पाता। इससे किडनी स्टोन का खतरा भड़ता है। ऐसे में मिठाइयां, सोडा और अन्य शुगरी फूड्स लिमिट में खाएं।

एक्सरसाइज करें

रोजाना कम से कम 30 मिनट की वॉक, योग व एक्सरसाइज जरूर करें। इससे वजन व बीपी कंट्रोल में रहेगी, जिससे किडनी स्टोन की आशंका कम होगी।

अधिक दवाइयां लेने से बचें

जो लोग अधिक दवाइयों का सेवन करते हैं, उन्हें सबसे ज्यादा पथरी की प्रॉब्लम होती है। बेहतर होगा कि सप्लीमेंट्स लेने की बजाए पोषक तत्वों भरपूर चीजों का सेवन करें।

PunjabKesari

अगर आप किडनी स्टोन से जूझ रहे हैं तो दवा के अलावा देसी नुस्खों से भी इससे छुटकारा पा सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं किडनी स्टोन को दूर करने के कुछ घरेलू नुस्खे...

1. एक गिलास पानी में बड़ी इलायची, 1 चम्मच मिश्री और थोड़े से खरबूजे के बीज भिगो कर रखें। सुबह इस पानी को पिएं और सामग्री भी खा लें। इससे आपकी परेशानी दूर हो जाएगी।
2.  रोजाना मूली का आधा कप सुबह खाली पेट पीएं। इसका रस किडनी की सफाई करने में कारगर है।
3. रोजाना सुबह पानी के साथ 1 चम्मच आंवले का पाउडर खाएं। आंवले के अलावा पथरी के इलाज में जामुन को भी कारगर बताया गया है।
4.  धनिया की पत्तिया, 1 नींबू और खीरे को 15 मिनट तक पानी में उबाल लें। इसे ठंडा करके पीएं। लगातार 1 हफ्ते तक इसका सेवन करें।
5. तुलसी में भरपूर मात्रा में विटामिन बी पाया जाता है जो गुर्दे की पथरी को बाहर निकालने में सहायक है। आप इसका काढ़ा बनाकर पी सकते हैं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News