19 OCTSATURDAY2019 7:43:09 AM
Nari

इन छुट्टियों में बनाए केरल जाने का प्लान

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 May, 2019 05:53 PM
इन छुट्टियों में बनाए केरल जाने का प्लान

आपने ज्यादातर खूबसूरत डेस्टनेशनस पर जाने के शौकीन लोगों को विदेश यात्रा पर जाने का प्लान बनाते हुए देखा होगा। पर क्या आप जानतें हैं कि भारत में भी कुछ ऐसी हसीन जगह हैं जिनको देखने के लिए विदेशी सैनानी स्पैशल प्रोग्राम बनातें हैं। उस शहर का नाम है केरल। केरल की अनोखी कला, सभ्यता और प्रकृति के अद्भुत नजारे सभी को अपनी और आकर्षित करते हैं। यदि आप भी इन छुट्टियों में कहीं घूमने जाने का प्रोग्राम बना रहें हैं तो केरल की इन खूबसूरत जगहों पर एक बार जरुर नजर डालें। 

कोवलम

केरल का कोवलम शहर  अपने खूबसूरत बीच और ताड़ के पेड़ों के लिए प्रसिद्ध है। कोवालम के बीच विश्व के सबसे आकर्षित बीचों के लिए गिने जाते हैं। यहां का लाइटहाउस बीच और हवाह बीच इस शहर की पहचान हैं। बीच पर लोग सन बाथ, स्विमिंग, क्रूजिंग का मजे से लुत्फ उठाते हैं। साथ ही यहां की आयुर्वेदिक बॉडी मसाज भी बहुत फेमस हैं। बीच पर सूर्यास्त का अनोखा नजारा देखने के लिए लोग दूर दूर से आते हैं।

PunjabKesari

अलेप्पी

शांति और फुरसत के पल बिताने के लिए अलेप्पी केरल की बेस्ट जगहों में से एक हैं। अलेप्पी में आपको केरल का प्रकृतिक नजारा खूब देखने को मिलेगा। उस नजारे को देखकर बस वहीं बस जाने का दिल कर जाता है। यहां पर प्रकृतिक नजारों के साथ-साथ श्री कृष्ण मंदिर, कृष्णापुरम पैलेस, मरारी समुद्र तट जैसी घूमने के लिए अच्छी जगह भी हैं।   अलेप्पी में प्रति वर्ष नौकायन रेस करवाई जाती है। कहा जाता है कि इस ट्रॉफी की शुरुआत नेहरू जी द्वारा करवाई गई थी।इस आयोजन में आस पास के क्षेत्र के कई बोट क्लब के प्रतियोगी भाग लेते  हैं। 

PunjabKesari

वर्कला

वर्कला केरल का सबसे अच्छा और शांत समुद्र तटों में से एक है। यह बीच तिरुवनंतपुरम से 50 मील की दूरी पर हैं।  वर्कला बीच धुप सेकने और तैराकी करने के लिए स्वर्ग माना जाता है। यहां पर शाम के सूर्यास्त का दृश्य देखने लायक होता है।वर्कला में 2,000 वर्ष पुराना जनार्दन स्वामी मंदिर भी  है जो भारत में वैष्णवों का एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थान है। यह मंदिर पापनासम तट के नज़दीक स्थित है । माना जाता है यहां के पवित्र जल के साथ स्नान करने से मन को शांति मिलती है। इस प्राचीन मंदिर में एक घंटी है जिसे  जिसे डच पोत के कप्तान द्वारा दान किया गया था।

PunjabKesari

मुन्नार

हिल-स्टेशनों का किंग माना जाने वाला मुन्नार केरल में स्थित हैं। प्राकृतिक खूबसुरती से लथपथ यह हिल स्टेशन 12000 हेक्टेयर में फैले चाय के खूबसूरत बागान के लिए जाने जाते हैं। दक्षिण भारत की अधिकतर जायकेदार चाय इन्हीं बागानों से आती हैं।  जिंदगी की भागदौड़ और प्रदूषण से दूर यह जगह लोगों को अपनी ओर खींचती है। यहां पर आपको ऊंचे-ऊंचे पर्वत देखने को मिलेंगे। मुन्नार का 'अथुकड फॉल्स' भारत के खूबसुरत झरनों में से एक है। 

PunjabKesari

Related News