24 APRWEDNESDAY2024 12:08:50 PM
Nari

आज ही छोड़ दें ये आदतें, मर्दानगी पर पड़ेगी भारी

  • Updated: 22 Jun, 2018 12:22 PM
आज ही छोड़ दें ये आदतें, मर्दानगी पर पड़ेगी भारी

आज के मॉडर्न लोग अपने लाइफस्टाइल में इतना ज्यादा व्यस्त हो गए हैं कि लोग अपनी सेहत की तरफ ध्यान ही नहीं दे पाते। जैसे लैपटॉप के साथ चिपके रहना, सारा दिन एसी में बैठे रहना, गर्म पानी से नहाना आदि। इस तरह का और भी बहुत-सी आदतें है जिसका असर लड़कियों से ज्यादा लड़को पर पड़ता है। इससे सेहत ही नहीं बल्कि मर्दानगी की कमजोरी भी आ जाती है। जिससे कई बार शादी-शुदा जिंदगी में खराब होने लगती है यानि इससे पुरुषों में बढ रही इन्फर्टिलिटी की समस्या इन आदतों के कारण बन सकता है। जिससे बहुत से शादीशुदा जोड़े मां-बाप बनने के सुख से वंचित रह जाते हैं। आइए जानें कौन-सी हैं ये आदतें, जिसे आप जाने-अनजाने कर रहे हैं नजरअंदाज। 


गर्म पानी से नहाना
यह बात सही है कि गर्म पानी के साथ नहाने से बहुत आराम मिलता है। इससे पूरी थकावट उतर जाती है। कभी-कभी इससे नहाना अच्छा रहता है लेकिन हर रोज गर्म पानी के साथ स्नाना करना हानिकारक हो सकता है। इससे  टेस्टिकल्स का तापमान बढ़ जाता है, जो स्पर्म काउंट घटाते हैं। आप भी गर्म पानी से नहाते हैं तो ठंड़े या फिर गुनगुने पानी के साथ नहाना शुरू करें। 


टाइट अंडरगार्मेंट्स 
कुछ लोग टाइट फिटिंग वाले अंडरगार्मेंटस पहनते हैं, जो उन्हें नुकसान पहुंचा रहे हैं। इससे टेस्टिकल्स की गर्मी बढ़ने लगती है, जो स्पर्म पर बुरा असर डालते हैं। इसके साथ ही यह आरामदायक भी नहीं होते। 


सोया प्रॉडक्ट का सेवन
कुछ लोग बॉडी बनाने के लिए कई मात्रा में सोया प्रॉडक्ट्स का सेवन करते हैं। जिसका जरूरत से ज्यादा सेवन मर्दानगी पर भारी पड़ता है। इससे स्पर्म की गुणवत्ता पर बुरा असर पड़ता है।

लेटकर टीवी देखना
लड़कों को लेटकर टीवी देखने की आदत हो हैं और वह कई घंटे इसी पॉजीशन में लेटे रहते हैं, जिससे पेट की चर्बी बढ़ने लगती है। बढ़े हुए वजन से मर्दानगी पर बुरा असर पड़ता है। 

Related News