17 AUGSATURDAY2019 8:08:34 PM
Nari

फैटी लिवर वालों के लिए वरदान है पुदीना, मिलेंगे और भी कई फायदे

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 18 Jul, 2019 03:44 PM
फैटी लिवर वालों के लिए वरदान है पुदीना, मिलेंगे और भी कई फायदे

पुदीने की पत्त‍ियों को मुख्य रूप से चटनी बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। इसकी चटपटी चटनी खाने के स्वाद को दोगुना कर देती है। खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ पुदीना सेहत के लिए और भी कई तरीको से फायदेमंद साबित होता है। तो चलिए जानते हैं पुदीने से होने वाले अन्य फायदों के बारे में कुछ खास बातें...

मुंह की दुर्गंध से दिलाए राहत

मुंह की दुर्गंध से परेशान लोग पुदीने का पानी पी सकते हैं। एक गिलास पानी में 5 से 10 पुदीने की पत्तियों को उबालकर ठंडा करके इस पानी को हफ्ते में 2 से 3 बार पिएं। आप चाहें तो इसके पानी से कुल्ला भी कर सकते हैं। रोजाना पेट अच्छी तरह साफ न होने से भी मुंह में से दुर्गंध आती है। ऐसे में पुदीने का पानी कब्ज जैसी परेशानियों दूर करेगा। जिससे आप न केवल मुंह की दुर्गंध बल्कि अनेकों बीमारियों से बचे रहेंगे।

PunjabKesari

लिवर रखे हैल्दी

हिपेटिक स्टीटोसिस, जिसे आमतौर पर फैटी लिवर की बीमारी कहते हैं, एक ऐसी अवस्था जिसमें लिवर सेल्स फैटी सेल्स में तबदील हो जाते हैं। यह प्रॉब्लम आपको कैंसर की बीमारी तक लगा सकती है। ऐसे में आज से ही फैटी लीवर को ध्यान में रखते हुए पुदीने की चाय या पानी पीना शुरु कर दें। 

मतली में बेहद फायदेमंद

चाहे गर्भवती महिला हो या फिर नार्मल इंसान, उल्टी का मन होने पर आप पुदीने का रस पीएं। पुदीने का रस पीने से मन की घबराहट ठीक हो जाती है। कई बार पेट में गैस बनने से भी जी मचलाता है, ऐसे में आप पुदीने की चाय बनाकर पिएं, घबराहट को दूर करने के साथ-साथ पेट की गैस को भी खत्म कर देगा पुदीना। 

पेट की दर्द में सहायक

जिन लोगों को खाने के बाद पेट में हल्की दर्द महसूस होती है उन्हें पानी में काली मिर्च, जीरा पाउडर और पुदीने का रस आपस में मिलाकर पीना चाहिए। अन्य कारणों की वजह से पेट दर्द में भी इसका सेवन किया जा सकता है। मांहवारी के दौरान इस पानी को मत पिएं क्योंकि पुदीने की तासीर ठंडी होती है। हां आप चाहें तो पुदीने की चाय बनाकर पी सकती हैं। 

PunjabKesari

मुंहासों को करे दूर

जिनके चेहरे पर मुंहासे होते हैं उन्हें पुदीने की पत्तियों का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाना चाहिए। सिलबट्टे पर पुदीने की पत्तियों को पानी के साथ पीसकर एक पेस्ट बना लें। आप चाहें तो इसमें थोड़ी सी हल्दी और शहद भी मिला सकते हैं। इस पैक को हफ्ते में एक बार चेहरे पर लगाने से मुंहासे कुछ ही दिनों में दूर हो जाते हैं। साथ ही चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे भी दूर होते हैं। 

वजन घटाने में फायदेमंद

अनेकों बीमारियों को दूर करने के साथ-साथ पुदीना वजन कम करने में भी मदद करता है। पुदीने की चाय पीने से खासकर पेट की चर्बी बहुत जल्द पिघलती है। ऐसे में मोटापे से परेशान लोग अपनी डाइट में पुदीने से बनी चीजों या चाय को आज ही अपनी डाइट में शामिल करें। 

PunjabKesari

सर्दी-जुकाम में करे मदद

लो-इम्युनिटी या फिर ठंड की वजह से हुए सर्दी-जुकाम में पुदीने की चाय पीएं।  पुदीने की चाय पीने से सर्दी एकदम गायब हो जाती है। डेढ़ कप पानी में 4 से 5 पुदीने की पत्तियां, 3 से 4 तुलसी की पत्तियां, 1 टीस्पून अजवाइन और चुटकी भर नमक डालकर पानी को एक कप रहने तक उबालें। फिर इस चाय को छानकर पिएं। आप देखेंगे कुछ ही घंटो में सर्दी-जुकाम गायब हो जाएगा। साथ ठंजी चीजें लेने से परहेज करें।

आयरन कमी करे दूर 

शरीर में हीमोग्लोबिन कम होने का मतलब अनेकों बीमारियों को न्यौता देना है। बता दें, हीमोग्लोबिन एक आयरन युक्त प्रोटीन है। बिना आयरन के शरीर में हीमोग्लोबिन नहीं बन सकता। पुरुषों की मुकाबले महिलाओं में आयरन की कमी ज्यादा देखने को मिलती है। ऐसे में पुदीने के पानी का नियमित सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी दूर होती है। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad