Twitter
You are hereNari

फेफड़ों को डिटॉक्स करना बहुत जरूरी, मददगार हैं ये आहार

फेफड़ों को डिटॉक्स करना बहुत जरूरी, मददगार हैं ये आहार
Views:- Wednesday, October 10, 2018-4:05 PM

सांस लेने के लिए फेफड़े मानव शरीर का सबसे अहम अंग हैं। इसके जरिए ही ऑक्सीजन शरीर में जाती है और कार्बन डाइऑक्साइड बाहर निकलती है। अगर फेफड़े स्वस्थ होंगे तभी शरीर के बाकी अंगों को पर्याप्त ऑक्सीजन मिल सकेगी। वातावरण के प्रदूषित होने से इसमें मौजूद टॉक्सिन्स इकट्ठे होकर फेफडों के अंदर पहुंच जाते हैं। जिससे सांस की बीमारी, एलर्जी आदि सहित कई रोग पैदा हो सकते हैं। इनसे बचाव रखने के लिए फेफड़ों को डिटॉक्स रखना बहुत जरूरी है। 

1. विटामिन सी युक्त आहार
विटामिन सी युक्त आहार फेफड़ों को डिटॉक्स करने के काम करते हैं। कीवी,संतरा,नींबू आदि खट्टे फल फेफड़ों को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए लाभकारी हैं। 
PunjabKesari
2. ओरिगेनो
हर्ब्स फेफड़ों को स्वस्थ रखने में बहुत फायदेमंद हैं। ओरिगोनों इनमें से एक है, इसमे विटामिन और पोषक तत्व हिस्टामिन को कम करते हैं जिससे फेफड़ों के जरिए ऑक्सीजन का प्रवाह आसानी से होने लगता है। 
PunjabKesari
3. पिपरमेंट
पिपरमेंट में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट फेंफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए फायदेमंद है। यह मसल्स को रिलेक्स करके श्वसन प्रणाली के रास्ते को आसान बना देता है। इससे फेफडे स्वस्थ रहते हैं। 

4. मुलेठी
मुलेठी के एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण फेफड़ों की इंफैक्शन को दूर करने में बहुत लाभकारी है। गला खराब, सासं लेने में परेशानी आदि में मुलेठी चूसने से श्वसन तंत्र साफ हो जाता है। जिससे फेफड़े आसानी से अपना काम करने लगते हैं। 

5. अदरक
दिन में एक बार गर्म पानी में अदरक का रस और थोड़ा-सा शहद मिलाकर पीएं। इससे फेफड़े आसानी से डिटॉक्स हो जाते हैं। गर्मी के मौसम में इसे न पीएं। 
PunjabKesari
6. अनार
अनार के एंटीऑक्सीडेंट फेफड़ों में फैले विषाक्त पदार्थों को आसानी से साफ कर देता है। दिन में 1 कटोरी अनार जरूर खाएं। 

PunjabKesari
 



 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: