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स्मोकिंग के बाद निकोटीन को Flush Out करते हैं ये 6 फूड्स

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 28 Dec, 2018 07:10 PM
स्मोकिंग के बाद निकोटीन को  Flush Out करते हैं ये 6 फूड्स

तंबाकू सेहत के लिए हानिकारक है, ऐसा सिगरेट के हर पैक पर लिखा होता है इसके बावजूद बहुत सारे लोग लत के चलते इसकी अनदेखी करते हैं। धुएं के जरिए विषैला रसायन ( निकोटीन)  फेफड़ों और मस्तिष्क में प्रवेश करता है। यह व्यक्ति को अपनी इस कद्र लत लगा लेता है कि व्यक्ति निकोटीन का सेवन करने को तरसता है। यही कारण है कि इसकी लत को छोड़ना आसान नहीं है। धीरे-धीरे इससे उत्पन्न होने वाला धुंआ फेफड़ों को नुकसान पहुंचाना शुरू कर देता है। कई बार हालात इतने बिगड़ जाते हैं कि बात लंग कैंसर तक पहुंच जाती है। इसका निषेध करना ही उचित रहता है लेकिन जो लोग इसे धीरे-धीरे छोड़ना चाहते हैं, उन्हें साथ में ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करते रहना चाहिए जो निकोटिन को बाहर निकालकर बॉडी को अच्छे से डिटॉक्स कर देते हैं। चलिए आज हम आपको उन्हीं चीजों के बारे में बताते हैं जो इस जहरीले तत्व को शरीर से बाहर निकालने का काम करते हैं।

 

सिगरेट पीने के नुकसान

लंग कैसर का खतरा बढ़ना
टाइप-2 डायबिटीज की अधिक संभावना
जल्दी बुढ़ापा आना
प्रजनन क्षमता कमजोर होना
चेहरे पर झुर्रियां पड़ना
यादाश्त कमजोर होना

सेब 

फलों में सेब को सबसे ज्यादा पौष्टिक माना जाता है। विटामिन्स, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से भरपूर सेब खाने से फेफड़ों से संबंधित परेशानियां दूर हो जाती है। सिगरेट पीने के बाद सेब का सेवन जरूर करें। 

PunjabKesari, Apple

लहसुन

फेफड़ों के अंदर जमा निकोटीन के असर को कम करने के लिए लहसुन लाभकारी है। इसके अलावा रक्त के अंदर जमा फैट कम करने में भी बहुत मददगार है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबॉयोटिक तत्व इम्यून सिस्टम से विषैले टॉक्सिंस और शरीर से निकोटीन को फिल्टर करने का काम भी करता है। 

PunjabKesari, Garlic

अनार 

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर अनार शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने और ब्लड सेल काउंट को बढ़ाने का काम करता है। इसका जूस शरीर से निकोटीन के प्रभाव को कम कर देता है। इसे आप जूस या फ्रूट सलाद में भी कर सकते हैं। 

PunjabKesari, Pomegranate

गाजर

तंबाकू का सेवन करने से इसके धुएं का असर शरीर में 3 दिन तक रहता है। जो शरीर के अंदरूनी हिस्सों के साथ-साथ त्वचा को नुकसान पहुंचाने का भी काम करता है। इस असर को कम करने के लिए गाजर का सेवन करना बहुत जरूरी है। इसमें विटामिन ए,सी,के और बी शरीर में जमा निकोटीन को बाहर निकालने में मददगार है। 

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ब्रोकली

विटामिन सी और बी5 से भरपूर ब्रोकली का सेवन करने से शरीर में निकोटीन का प्रभाव कम हो जाता है। इसके अलावा गोभी, केल, शलगम आदि सब्जियों का सेवन करने से भी शरीर पर 
सिगरेट का असर बहुत कम हो जाता है। 

PunjabKesari, Broccoli

ग्रीन टी 

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी पीने से लीवर के फंक्शन में बहुत सुधार होता है। इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल भी सामान्य होने लगता है। इसके अलावा ग्रीन टी शरीर से निकोटीन को डिटॉक्सीफाई करने में भी मददगार है जो बीमार होने से बचाती है। 

PunjabKesari, Green Tea

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