Twitter
You are hereNari

2019 में ट्रेंड में रहेंगे ये फूड व न्यूट्रिशन डाइट, हेल्थ के साथ तेजी से घटेगा वजन

2019 में ट्रेंड में रहेंगे ये फूड व न्यूट्रिशन डाइट, हेल्थ के साथ तेजी से घटेगा वजन
Views:- Thursday, January 3, 2019-4:59 PM

लोगों का स्वाद व फ्लेवर दिन ब दिन विकसित होता जा रहा है। आजकल लोग सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि फिटनेस को भी ध्यान में रखकर खाने की चीजों का चयन कर रहे हैं। इतना ही नहीं, लोग क्या खाएंगे और क्या नहीं, इस बात को ध्यान में रखते हुए रिसर्चर्स भी डाइट में कई बदलाव ला रहे हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि साल 2019 में आपको कौन से फूड, डाइट और न्यूट्रिशन ट्रेंड्स देखने को मिल सकते हैं।

 

2019 में देखने को मिलेंगे ये न्यूट्रिशन ट्रेंड्स
सही स्नैक्स (नाश्ता या हल्का भोजन)

ज्यादातर लोग नाश्ते में कम कैलोरी वाले फूड्स का सेवन करते हैं इसलिए लोगों के स्वाद व हैल्थ को देखते हुए ऐसे कई स्नैक्स तैयार किए जा रहे हैं, जिन्हें आसानी से खाया जा सके और वो सेहत के लिए भी फायदेमंद हो। आप अपनी डाइट में साबुत अनाज के क्रैकर्स, बिना प्रिजर्वेटिव वाले स्प्रेड्स (सॉस, जैम, मक्खन), नाइट्रेट-फ्री सलामी, कटे मीट, कटे फल व सब्जियां और हर्ब्स वाले मेवे को शामिल कर सकते हैं।

PunjabKesari, Nutrition Trends Image

मिसो न्यूट्रिएंट्स

मैक्रो व माइक्रो न्यूट्रिशन डाइट के बाद इस साल मीसो न्यूट्रिशन डाइट ट्रेंड में देखने को मिल सकती हैं। मीसो न्यूट्रिशन फल या फ्रूड्स के बीच मौजूद एक छोटा-सा हिस्सा होता है, जिसमें बदलाव करके इसे बड़ा किया जा रहा है।

 

ब्रेन हेल्थ

इस साल खराब याददाश्त, चिंता और डिप्रेशन जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए फूड और सप्लिमेंट्स का प्रयोग किया जाएगा। उन्हें दूर करने के लिए विटामिन बी6, बी12, सीडीपी-कोलीन, मैग्निशियम, 5एचटीपी व एल थीनीन जैसे न्यूट्रिशन का यूज किया जा सकता है। यह नेचुरल नूटरोपिक्स दिमाग में बदलाव लाने वाली दवाओं को लेकर स्टिग्मा और उनके नशे वाली प्रवृति को दूर करने में मदद करेंगे।

PunjabKesari, Nutrition Trends Image

2019 में इन डाइट का रहेगा ट्रेंड्स

रुक-रुक कर उपवास

रुक-रुक कर उपवास या टेम्परेरी फास्टिंग डाइट का ट्रेंड भी इस साल देखने को मिल सकता है। इसे 16:8 डाइट भी कहा जाता है। इस डाइट में 8 घंटे खाने खाना होता और बाकी के 16 घंटे उपवास रखना होता है, जिसमें आप सिर्फ पानी, ब्लैक टी और कॉफी ही ले सकते हैं। वजन कम करने के लिए यह काफी कारगार तरीका है और 2019 में इस डाइट का ट्रेंड बना रहेगा।

PunjabKesari, Diet Trends Image

प्लांट बेस्ट कीटो डाइट

2018 में कीटो डाइट लोगों की टॉप लिस्ट में रही लेकिन अब टाइम में थोड़ा-सा बदलाव आ रहा है। इस साल आप प्लांट बेस्ट कीटो डाइट ट्रेंड में देख सकते हैं। ज्यादातर लोग अपनी डाइट से मीट को कम कर रहे हैं क्योंकि यह कैंसर का खतरा बढ़ाता है। वहीं ऐसा भी कहा जा रहा है कि मार्कीट में मिलने वाले मीट में एंटीबायोटिक प्रतिरोधक बैक्टीरिया मौजूद हैं, जोकि बीमारियों का खतरा बढ़ा रहे हैं। ऐसे में सिर्फ वीगेन डाइट वाले ही नहीं बल्कि कीटो डाइट लेने वाले लोग भी मीट को अवॉइड कर रहे हैं। 

 

फ्लेक्सटेरियन डाइट

फ्लेक्सिबल और वेजिटेरियन चीजों से मिलकर बनी डाइट को फ्लेक्सटेरियन डाइट कहा जाता है, जोकि इस साल खूब ट्रेंड करने वाली है। इस डाइट में पूरी तरह मीट बंद नहीं किया जाता लेकिन इसमें वेजिटेरियन ज्यादा खाना होता है। वेजिटेरियन फूड खाने के कुछ समय बाद आप मीट या अंडा खा सकते हैं। इस डाइट में हाई क्वालिटी प्रोटीन और मीट से जुड़े पोषक तत्व शामिल होंते हैं, जो वजन कंट्रोल करने के साथ-साथ हेल्दी भी रखते हैं।

PunjabKesari, Flexitarian diet Image, Diet Trends Image

2019 के फूड ट्रेंड्स, जिन्हें आप भी नहीं करेंगे मिस
नए साल में होगी चॉकलेट की वापसी

कॉफी और कोको दोनों ही एंटीऑक्सिडेंट्स पॉलीफेनॉल्स नामक तत्व से भरपूर होते हैं, जो इंफ्लेमेशन को कम करने और वजन बढ़ाने का काम करते हैं। मगर यह दूसरे पोषक तत्वों को शरीर की कोशिकाओं तक पहुंचाने का काम भी करते हैं। इसके साथ आप अपनी डाइट में हाई क्वालिटी कॉफी और चॉकलेट वाले पावर न्यूट्रिएंट ड्रिंक्स शामिल कर सकते हैं।

 

नॉन-डेयरी मिल्क

2019 में नॉन डेयरी मिल्क की मांग भी बढ़ सकती है। प्लांट एंड नट बेस्ड डेयरी प्रॉडक्ट्स जैसे मूंगफली प्रोटीन मिल्क, बादाम का दूध, नारियल का दूध, काजू का दूध, चावल का दूध, हेम्प मिल्क और सोया मिल्क लोगों की पसंद बन रहे हैं। इसके साथ आप अपनी डाइट में लो-शुगर व कैल्शियम से भरपूर फोर्टिफाइड ओट्स मिल्क भी पी सकते हैं।

PunjabKesari, Non-dairy milk Image, Foods Trends Image

हेल्दी ड्रिंक्स

वजन कम करने के लिए लोग अपनी डाइट में हेल्दी व डिटॉक्स ड्रिंक्स को अपनी डाइट में शामिल करते रहते हैं। हालांकि कुछ समय से नारियल पानी लोगों की पसंद बना हुआ था लेकिन इस साल आप फिस से हेल्दी ड्रिंक्स का ट्रेंड देख सकेंगे। आप मैपल वाटर को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसमें नारियल पानी की तुलना में शुगर की मात्रा कम होती है।

 

सीबीडी फूड्स

भांग, गांजा व मारिजुआना पौधे से मिलने वाला सीबीडी ऑयल पिछले साल लोगों के बीच काफी मशहूर रहा लेकिन इस साल आप सीबीडी फूड्स का ट्रेंड भी देख सकते हैं। ये चिंता, अपच और अनिद्रा जैसे परेशानियों को दूर करने में मदद करते हैं। अगले कुछ सालों में ये भारत में भी दिखाई दे सकते हैं। फिलहाल आप सीबीडी वाली कॉफी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

PunjabKesari, CBD Foods Image, Foods Trends Image


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP
Edited by: