19 APRFRIDAY2024 9:37:24 PM
Nari

मर्दों की तरह ताकतवर हैं दुनिया की ये 5 महिला बॉडीबिल्डर

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 23 Aug, 2018 01:40 PM
मर्दों की तरह ताकतवर हैं दुनिया की ये 5 महिला बॉडीबिल्डर

महिलाओं को बहुत नाजुक समझा जाता है। वैसे तो महिलाएं हर क्षेत्र में बढ़चढ़ कर हिस्सा ले रही हैं लेकिन जब पहलवानी की बात आती है तो औरतों को इस खेल के लायक नहीं समझा जाता। अपनी फिगर को लेकर भी बहुत महिलाएं बहुत फिक्रमंद रहती हैं। कमसीन कमर और जीरों फिगर पाने के लिए वे एक्सरसाइज के साथ-साथ डायटिंग का भी सहारा लेका हैं। वहीं, दुनिया में कुछ महिलाएं ऐसी भी हैं जिन्होंने पहलवानी यानि बॉडी बिल्डिंग में अपना नाम कमाया। 

 

1. ब्रिगिटा ब्रेजोवेक (Brigita Slovenia)

PunjabKesari
ब्रिगिटा स्लोवेनिया की प्रोफेशनल बॉडी बिल्डर है। उन्होने 14 साल की उम्र में जिम जाना शुरू कर दिया था। धीरे-धीरे जिम के साथ उनका प्यार पागलपन में बदल गया। उनकी बॉडी इतनी ज्यादा स्ट्रांग और खतरनाक बन गई कि उन्होंने कई चैंपिशनशिप अपने नाम की। वे कराटे में ब्लैक बैल्ट है और बॉक्सिंग भी करती हैं। फिर भी उन्होंने 2013 में रिटायरमेंट ले लिया लेकिन पर्सनल ट्रेनर के रूप में वह अब भी काम करती हैं। 


2. नतालिया कुजनेत्सोवा (Natalia Kuznetsova)

PunjabKesari
रूसी महिला पहलवान नतारिया कुजनेत्सोवा का 14 साल की उम्र में वजन सिर्फ 40 किलो ग्राम था। अपने वजन को बढ़ाने के लिए उन्होंने जिम में पावर लिफ्टिंग करनी शुरू की। इसके बाद उनकी जांघे इतनी ज्यादा मजबूत हो गई कि वे इनके बीच तरबूज दबा कर भी तोड़ सकती थी। नतालिया ने इसके लिए दवाइयां लेने की बात से भी इंनकार नहीं किया। वे शादीशुदा हैं और मॉस्को में अपने पति के साथ रहती हैं। 

 

3. डाना लीन बेल्ली (Dana Linn Bailey)

PunjabKesari
कॉलेज के दिनों में डाना लीन बेल्ली की फुटबॉल खेलने में बहुत रूची थी। उन दिनों में उन्होनें अपने ब्वॉयफ्रेंड के साथ बॉडीबिल्डिंग शुरू की। फिर साल 2006 में प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेना शुरू किया और कई ईनाम भी अपने नाम किए। इसके बाद वे स्कूल में फिटनेस ट्रेनर बन गई  इसके अलावा वे कई सेमिनार और वर्कशॉप में जाकर महिला सशक्तिकरण के लिए काम भी करती हैं। फिलहाल वे अपने पति के साथ कसरत करती हैं। 

 

4. केथी लेफ्रेंकोइस
5 फुट 3 इंच हाइट की केथी लेफ्रेंकोइस 46 साली की उम्र में भी फिट है। वे कनाडा की सबसे फेमस बॉडी बिल्डर्स में से एक हैं। पहले उनकी दिलचस्पी स्केटिंग और टेनिस में थी  लेकिन 14 साल की उम्र में अपने दोस्त को देखकर उन्होंने जिम करना शुरू किया। बाद में उनके दोस्त ने भी इस काम में केथी की बहुत मदद की। एक दिन उस लड़के को शराबी गाड़ी चलाने वाले ने कुचल दिया। जिससे केथी को बहुत सदमा लगा।  फिर केथी ने अपना आगे का बॉडी बिल्डिंग करियर उस लड़के की याद में आगे बढ़ाया। साल 1995 में उन्होने बॉडी बिल्डिंग से दूरी बना ली थी फिलहाल वे अपना जिम चलती है।

 

5. आइरिन एंडरसन (Irene Anderson)

PunjabKesari
डेनमार्क में जन्मी आइरिन एंडरसन महिला पहलवान हैं। फिलहाल वह स्वीडन में रहती हैं। वह बॉडी बिल्डिंग में दुनिया भर में अव्वल बनना चाहती थी। इस कारण उन्होंने कई प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने के बारे में सोचा लेकिन फीमेल बॉडी बिल्डर्स को इसमें जगह न मिलने के कारण वह अपना सपना पूरा नहीं कर पाई।  आइरिन 3 बच्चों की मां है। 


 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News