23 OCTWEDNESDAY2019 10:25:50 AM
Nari

Relation Advice: पार्टनर की 8 गलतियां ही बर्बाद कर रही है Married Life

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 16 Apr, 2019 03:05 PM
Relation Advice: पार्टनर की 8 गलतियां ही बर्बाद कर रही है Married Life

आजकल शादियां जल्दी टूट जाती हैं, जिसका एक कारण पार्टनर्स के बीच सहनशीलता की कमी भी है। शादी को मजबूत बनाने के लिए पति-पत्नी दोनों का योगदान होना बहुत जरूरी है लेकिन आजकल के कपल्स एक दूसरे की बात ही बर्दाश नहीं करते, जोकि रिश्ता टूटने की सबसे बड़ी वजह है। जी हां, ये आपके द्वारा की गई कुछ गलतियां ही होती है, जिससे रिश्ते में घुटन महसूस होने लगती हैं। आज हम आपको बताएंगे कपल्स की किन गलतियों के चलते मैरिड लाइफ बर्बाद हो जाती है। अगर आप अपने रिश्ते को बचाना चाहते हैं इन बातों पर जरूर गौर करें।

 

पत्नी को दें समय

भले ही शादी से पहले आप कितना भी समय बाहर क्यों ना बिताते हो लेकिन शादी के बाद समय का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। ऐसा ना करने के आपके रिश्ते में अनबन हो सकती हैं। हम ये नहीं कह रहे कि आप अपने दोस्तों को समय ना दें लेकिन उसके साथ अपनी पत्नी का भी ख्याल रखें और उन्हें भी बराबर समय दें। इससे रिश्ते में विश्वास बढ़ेगा।

PunjabKesari

जरूर करें तारीफ

नई-नई शादी में तो हर पति अपनी पत्नी की तारीफ करता है लेकिन कुछ सालों बाद आप पत्नी की तारीफ करना छोड़ देते हैं। इससे ना सिर्फ रिश्ता बोरिंग लगता है बल्कि पत्नी के मन में यह भावना भी बैठ जाती है कि आप उनसे प्यार नहीं करते। ऐसे में जरूरी है कि मौका मिलते ही आप अपनी पत्नी की तारीफ करें। इससे उन्हें खुशी मिलेगी और आपकी रिश्ता भी मजबूत होगा।

पत्नी को करें इंप्रेस

अगर आप अपनी शादी में रोमांस बनाए रखना चाहते हैं तो पत्नी को इंप्रेस करने का मौका ना छोड़ें। शादी के कुछ सम बाद पत्नी को स्पैशल फील करवाने के लिए उन्हें कोई सरप्राइज गिफ्ट दें। आप चाहे तो पत्नी के साथ ट्रिप भी प्लान कर सकते हैं। इससे रिश्ते में मिठास बढ़ेगी।

घर के कामों में बटाएं हाथ

जरूरी नहीं कि घर के काम की जिम्मेदारी सिर्फ महिलाओं की हो। आप भी किसी छोटे-मोटे काम में उनका हाथ बटा सकते हैं। इससे पत्नी की नजरों में ना सिर्फ आपकी इज्जत बल्कि आपका एक छोटा-सा कदम रिश्ते को भी मजबूत बनाता है। रिश्ते को रोमांटिक और मजबूत बनाने के लिए पत्नी के साथ किचन में उनका हाथ बटाए और उनके बीमार पढ़ने पर उनका ख्याल रखें। उनके कामों की जिम्मेदारी खुद पर लें।

PunjabKesari

एडिक्शन

जरूरी नहीं कि ड्रिंक या स्मोक की एडिक्शन की आपके रिश्ते को नुकसान पहुंचाए। इसके अलावा सोशल मीडिया की एडिक्शन भी आपके रिश्ते में दूरियां पैदा कर सकती हैं। फोन, टीवी या लेपटॉप के चक्कर में आप अपनी पत्नी को अनदेखा कर देता हैं, जोकि आपकी सबसे बड़ी गलती है। इसलिए ऐसी किसी आदत को ना पालें, जो आपका रिश्ता बर्बाद कर दे।

बातें शेयर करना

शादी के अपने बीच की हर बात दोस्तों, माता-पिता या परिवार के किसी अन्य सदस्य से शेयर ना करें। इससे आपकी पत्नी को बुरा लग सकता है और हो सकता है कि आप उनका भरोसा भी खो दें। ऐसे में जरूरी है कि कपल्स अपने बीच की बात अपने तक ही रखें।

एक-दूसरे को दें सम्मान

हर किसी की सोच और नजरिया अलग-अलग होता है। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि पत्नी आपकी हर बात समझें तो यह नियम आप पर भी लागू होता है। पत्नी के फैसले और सोच का सम्मान करें। अगर आपके बीच किसी बात को लेकर बहस हो रही है तो उसे समझदारी से सुलझाए। साथ ही पत्नी को नीचा दिखाने की कोशिश ना करें।

कमियां गिनाना

कोई भी इंसान परफेक्ट नहीं होता। ऐसे में हर छोटी बात पर आपका अपने पार्टनर की कमियों को गिनाना सही नहीं है। पत्नी की अच्छाई के साथ उनकी कमियों को भी अपनाएं। नहीं तो बात-बात पर पत्नी की कमियां गिनाने की आदत आपके रिश्ते में तनाव पैदा कर देगी।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News