20 OCTSUNDAY2019 2:12:21 AM
Nari

मस्सों से छुटकारा दिलाएंगे ये कारगर नुस्खे

  • Updated: 22 Dec, 2017 01:43 PM
मस्सों से छुटकारा दिलाएंगे ये कारगर नुस्खे

मस्से खत्म करने का इलाज : शरीर में मस्से होने का कारण त्वचा में पैपिल्लोमा वायरस है। मस्से आमतौर पर त्वचा के उपरी परत पर निकलते हैं। चेहरे, गले, हाथों और बॉडी के किसी भी हिस्से पर छोटे या बड़े मस्से भद्दे लगते हैं। इनको हटाने के लिए कई बार सर्जरी का सहारा लेना पड़ता है लेकिन हर कोई इस ट्रीटमेंट को नहीं करवा सकता। सर्जरी के दर्द से गुजरने से अच्छा है कि घरेलू उपायों से इनसे छुटकारा पाया जाए। इससे मस्से बिना किसी परेशानी के आसानी से निकल जाएंगे और इसमें खर्चा भी ज्यादा नहीं होगा।

 

1. लहसुन

PunjabKesari
लहसुन मस्सो को हटाने में सहायक है। लहसुन की 1 कली को छिलकर मस्से पर  लगाएं। रोजाना एेसा करने से कुछ हफ्तों में मस्सों से निजात पाई जा सकती है। इस बात का ध्यान रखें कि इस नुस्खे का इस्तेमाल लगातार करना है। 

 

2. विटामिन ई कैप्सूल
विटामिन ई के कैप्सूल को काटकर उसका तेल निकाल लें। अब इस तेल मेें लहसुन मिलाएं। इस पेस्ट को रात भर लगा रहने दें लगातार इस पेस्ट को लगाने से 1- 2 हफ्तों में मस्से खत्म हो जाएंगे।

 

3. अंजीर का जूस

PunjabKesari
अंजीर सेहत के साथ-साथ ब्यूटी के लिए भी बहुत फायदेमंद है। अंजीर का पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। इससे मस्से दूर होने के साथ ही स्किन संबंधित बहुत-सी समस्याएं दूर होगी।

 

4. सेब का सिरका
रूई को अच्छे से सेब के सिरके में भिगो दें। रात के समय इसे मस्से वाले हिस्से पर लगाएं और लगा रहने दें। 10-11 दिनों तक एेसा करने से मस्सा धीरे- धीरे छुटना शुरू हो जाता है। 

 

5. कैस्टर ऑयल
कैस्टर ऑयल में चुटकी भर बेकिंग सोडा मिलाएं। इस पेस्ट को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। रोजाना रात को लगाने से 2- 3 हफ्तों में मस्सें गायब हो जाएंगे।

 

6. मौसमी का रस

PunjabKesari
मौसमी का रस मस्सों की समस्या को खत्म करने के लिए रामबाण है। दिन में 3 से 4 बार लगाने से मस्से गायब हो जाएंगे।

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News