23 JULTUESDAY2019 5:01:41 AM
Nari

आपका समय और पैसा दोनों बचाएंगे ये आसान से किचन टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 Jul, 2019 03:05 PM
आपका समय और पैसा दोनों बचाएंगे ये आसान से किचन टिप्स

मार्डन किचन की शान आधुनिक एप्लाएंसेज का इस्तेमाल हर कोई शौंक से करता है। इनसे एक तो काम आसान हो जाता है और साथ ही समय भी बच जाता है लेकिन कहीं न कहीं इन उपकरणों को इस्तेमाल करते समय हम कुछ ऐसी गलतियां कर जाते हैं जिससे हम उनका उतना फायदा नहीं ले पाते जितना लिया जा सकता है। तो चलिए आज जानते हैं उन टिप्स के बारे में जो रसोई में आपका समय और पैसे दोनों बचाएंगे....

हमारी बिजली की औसत खपत में घरेलू खपत की हिस्सेदारी तीस प्रतिशत होती है, जिसमें सिर्फ रसोई में ही बिजली का 40 प्रतिशत हिस्सा खा जाती है। ऐसे में बेहद जरुरी है कि रसोई में प्रवेश करते वक्त कुछ बातों को हमेशा ध्यान में रखा जाए। 

PunjabKesari

ओवन बचाएगा समय और पैसे 

-सबसे जरुरी बात ओवन में हर बार खाना गर्म या कुक करने के बाद उसकी सफाई अच्छे से करें,क्योंकि ओवन में गिरा-पड़ा फूड, पकने वाले खाने के मुकाबले ज्यादा एनर्जी लेता है। जिससे समय और बिजली दोनों बर्बाद होते हैं।

-फ्रिज में रखे फूड को माइक्रोवेव में रखने से कुछ देर पहले फ्रिज से बाहर निकाल कर रख लें, ताकि उसका तापमान सामान्य हो जाए। इससे खाना पकने में ज्यादा टाइम भी नहीं लगेगा और साथ ही बिजली का बिल भी नहीं बढ़ेगा। 

-स्टील और प्लास्टिक के बर्तनों का इस्तेमाल करने की जगह आप कांच के बर्तनों का इस्तेमाल करें। कांच के बर्तन अन्य बर्तनों के अपेक्षाकृत 25 प्रतिशत तक समय और एनर्जी का बचाव करते हैं। 

-ओवन को बार-बार खोलकर खाना चेक न करें, इससे समय और बिजली दोनों बर्बाद होती है। अपने डिश के मुताबिक टाइमर को एक बार में ही सैट करके डिश को ओवन में रखें।

गैस की बचत 

-सब्जी में आवश्यकता के अनुसार ही पानी डालें, जरूरत से ज्यादा पानी को पकने में समय भी ज्यादा लगता है और इससे गैस भी अधिक लगेगी। 

-कोशिश करें कि ज्यादातर खाना पकाते समय प्रेशर कुकर का ही इस्तेमाल करें। अगर कड़ाही में सब्जी बना रहें हैं तो उसे ढककर ही खाना पकाएं। इससे एक तो सब्जी जल्दी बनेगी साथ ही गैस भी कम लगेगी।

-अक्सर कड़ाही का ढक्कन उठाते वक्त या सब्जी हिलाते वक्त खाना बर्नर पर गिर जाता है। ऐसा गलती करने से बचें क्योंकि इससे गैस की सप्लाई कम होती है और खाना काफी देर में पकता है। 

-कई बार हम कड़ाही में तेल रख कर लहसुन-अदरक छीलने लगते हैं, जिससे एक तो तेल जरुर से अधिक सड़ जाता है साथ ही गैस भी यूं ही बर्बाद होती रहती है। इसलिए सब्जी बनाने से पहले सारी चीजों को पहले से ही काट-छील कर रखें। 

-किचन के हर समान को एक निश्चित जगह पर ही रखें। सामान जहां से उठाएं, वहीं रखें, ताकि खाना बनाते समय आपको चीजें ढूंढ़नी न पड़े। 

-दाल बनाने से पहले उसे 4 से 5 घंटो के लिए भिगोकर रखें। इससे दाल आधे समय में पक कर तैयार हो जाएगी। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad