23 MAYTHURSDAY2019 11:02:32 PM
Nari

मस्सों से छुटकारा दिलाए ये आसान घरेलू नुस्खे

  • Edited By Punjab Kesari,
  • Updated: 24 Jun, 2017 11:29 AM
मस्सों से छुटकारा दिलाए ये आसान घरेलू नुस्खे

मस्से दूर करने के लिए अपनाएं ये खास घरेलू तरीके : शरीर के किसी भी अंग में काले या भूरे तिल होना स्वभाविक है। चेहरे पर 1-2 तिल हों तो वह सुंदरता को बढ़ाता है लेकिन जरूरत से ज्यादा होने पर यह खूबसूरती को बिगाड़ भी सकते हैं। तिल का अाकार छोटे बिंदु से लेकर बड़े मक्की के दाने जितना भी हो सकता है जो देखने में काफी बुरा लगता है। कई लोग इससे छुटकारा पाने के लिए सर्जरी का सहारा लेते हैं लेकिन सभी लोगों के लिए ऐसा करवाना संभव नहीं हो पाता। ऐसे में कुछ आसान घरेलू उपाय करके इस समस्या से निजात पाई जा सकती है। आइए जानिए ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों के बारे में

1. सेब का सिरका
शरीर पर तिल हो तो उसे हटाने के लिए सेब के सिरके का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए कॉटन में कुछ बूंदे सिरके की डालें और अब इस तिल के चारों तरफ लगा कर पट्टी बांध लें। इसे तब तक ऐसे ही रहने दें जब तक तिल खुद गिर न जाए या गायब न हो जाए।

2. लहसुन
लहसुन की कली को आधा काट लें और इसे तिल पर रखकर ऊपर से पट्टी बांधें। रात भर ऐसा ही रहने दें और सुबह पट्टी उतार दें। कुछ दिनों तक लगातार ऐसा करने से तिल साफ हो जाते हैं।

3. केले का छिलका
केले के छिलके के अंदर वाले भाग को तिल पर रख कर पट्टी से बांध लें और सुबह इसे निकाल कर त्वचा को अच्छी तरह साफ करें। कुछ दिनों तक इसका इस्तेमाल करने से तिल निकल जाएगा।

4. बेकिंग सोडा और अरंडी का तेल
इसके लिए 1 चुटकी बेकिंग सोडा में कुछ बूंदे अंरडी के तेल की मिलाएं और एक पेस्ट तैयार करें। इसे रात को सोने से पहले तिल पर लगाएं और सुबह धो लें। रोजाना ऐसा करने से तिल साफ हो जाएंगे।

5. अंगूर
अंगूर को निचोड़ कर इनका रस  निकाल लें और रोजाना दिन में कई बार इस रस को तिल पर लगाएं। इससे 1 महीने के अंदर तिल हटने लगते हैं।


 

Related News

From The Web

ad