Twitter
You are hereparenting

सामान्य दिखने वाले ये लक्षण भी हो सकते हैं प्रेग्नेंसी का संकेत

सामान्य दिखने वाले ये लक्षण भी हो सकते हैं प्रेग्नेंसी का संकेत
Views:- Tuesday, September 11, 2018-3:22 PM

प्रेग्नेंसी में कई तरह की शारीरिक बदलाव आते रहते हैं। जिन्हें सामान लक्षण समझा जाता है। पीरियड्स का बंद होना, जी मिचलाना, कमर में दर्द, मॉर्निंग सिकनेस आदि जो आमतौर पर देखे जाते हैं। शुरू में इन्ही लक्षणों से प्रेग्नेंसी की पहचान की जाती है लेकिन इसके अलावा भी बहुत सी चीजें गर्भावस्था की ओर इशारा करती हैं, जिनके बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी होती है। ये लक्षण गर्भावस्था की ओर संकेत करते हैं। 


यूरीन से गंध आना
प्रेग्नेंसी की शुरुआत में पेशाब से अलग तरह की गंध आने लगती है। इससे गर्भावस्था का अंदाजा लगाया जा सकता है। यह आसामान्य लक्षण है, इससे निजात पाने के लिए पानी का भरपूर सेवन करें। 

 

लगातार नाक बहना
इस तरह का लक्षण प्रेग्नेंसी में बहुत कम देखने को मिलता है। इसे राइनाइटिस कहा जाता है और दूसरे महीने में इस तरह का संकेत दिखाई देता है। शुरू में ही इसका इलाज कर लेना बहुत जरूरी है। 

PunjabKesari

अनिद्रा की परेशानी
दिन में सामान्य नींद लेना बहुत जरूरी है। वहीं, लगातार अनिद्रा की परेशानी रहना प्रेग्नेंसी का संकेत हो सकती है। इसके साथ बार-बार पेशाब आना, पैरों में दर्द,सीने में जलन की समस्या भी हो सकती है। 

 

पैरों, कमर और पेट में दर्द
शरीर में इस तरह की तकलीफ होना भी असामान्य लक्षणों में शामिल हैं। इसका कारण शरीर में बढ़ते हुए हार्मोनल बदलाव होते हैं। कोई भी तेज दवाई खाने से पहले डॉक्टरी सलाह लेना बहुत जरूरी है। 


 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by:

Latest News