18 AUGSUNDAY2019 2:51:41 AM
Nari

इन वजहों से बढ़ता है महिलाओं का पेट, जाने कारण और उपचार

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 18 Jul, 2019 04:47 PM
इन वजहों से बढ़ता है महिलाओं का पेट, जाने कारण और उपचार

कई बार शादी के बाद या फिर गलत खान-पान के चलते महिलाओं का पेट बाहर निकल जाता है। बड़े हुए पेट की वजह से कई बार उन्हें शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है। असल में पेट बढ़ने का कारण गलत वक्त पर गलत खान-पान  से है। क्या और कितना खाना चाहिए इस बारे में सही ज्ञान होना बेहद जरुरी है। तो चलिए आज लेते हैं सही आहार के बारे में जानकारी....

कितना होना चाहिए हमारा आहार

कई बार हम संतुलित आहार के नाम पर एक ही बार में सब कुछ खाने लगते हैं। जैसे कि खाने की प्लेट में चावल, 3-4 रोटी,2 सब्जियां और दाल सब कुछ रख लेते हैं। ताकि उन्हें सभी पोषक तत्व एक ही बार में मिल जाएं लेकिन ऐसा करना बिल्कुल गलत है। 

जैसे कि आप जानते हैं चावलों में सबसे अधिक कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं। इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं कि चावल खाने ही नहीं चाहिए बल्कि इनकों कम मात्रा में खाना चाहिए। हमेंशा चावल और रोटी दोनों में से एक ही चीज खानी चाहिए। रात के समय चावल खाने से परहेज करें, असल में कार्बस हमारे शरीर में शुगर लेवल को बढ़ाते हैं जिसकी वजह से रात को चावल खाने से हमें मधुमेह होने की आशंका भी बढ़ जाती है। 

PunjabKesari

खाने में स्लाद जरुर करें शामिल

खाने के साथ स्लाद खाने की आदल बनाइए। ऐसा करने से एक तो आपको पेट जल्द भर जाएगा साथ ही सलाद खाने से कब्ज की प्रॉब्लम नहीं होती। जो कि बढ़ते वजन और बढ़ते पेट दोनों का कारण है। खाने के वक्त एक छोटी कटोरी दाल और सब्जी को जरुर शामिल करें। दाल से हमें प्रोटीन मिलता है जबकि सब्जी खाने से हमारे शरीर को अनेकों मिनरल्स और विटामिन्स मिलते हैं। वजन कम करने और रखने के लिए खाने में रोटी-चावल की मात्रा को कम और दाल-सब्जी की मात्रा को बढ़ा दीजिए। 

खाने के साथ और बाद पानी से रहें दूर

खाना-खाते वक्त या फिर खाने के तुरंत बाद हम जो पानी पीते हैं उसकी वजह से हमारा वजन बहुत जल्द बढ़ता है। हालांकि खाना खाने से आधा घंटा पहले पिया हुआ पानी हमें बहुत फायदा करता है। ऐसा करने से हमारा पेट भरा रहता है जिससे हम जरुरत से अधिक खाना नहीं खा पाते। खाने के साथ पानी पीना हमारे मेटाबॉलिज्म को वीक करता है। जिससे हमारा खाना हजम होने की बजाय शरीर में फैट का रुप ले लेता है। 

चीनी की मात्रा को भी करें कम

चाय में और मीठे में चीनी कम करने के साथ-साथ बाजार में मिलने वाले पैकड् फ्रूड जूस का सेवन भी हमें कम करना चाहिए। उनमें शुगर की काफी मात्रा पाई जाती है। शाम की चाय के वक्त खाए जाने वाले नमकीन भी वजन को बहुत तेजी से बढ़ाते हैं। मार्किट में पाए जाने वाले नमकीनों में ट्रांस-फैट की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती है जो पेट के इर्द-गिर्द की फैट बहुत तेजी से बढ़ाती हैं। शाम की भूख मिटाने के लिए फ्राइड चीजों की जगह पोहा या उपमा में से कुछ हैल्दी बनाकर खाएं। इससे भी आपका वजन जल्द मैनेज होने लगेगा। 

PunjabKesari

वजन बढ़ने के मु्ख्य कारण...

वजन कम करने के लिए न छोड़ें नाश्ता

कई बार महिलाएं वजन कम करने के लिए नाश्ता स्किप कर देती हैं। जिस वजह से उनका वजन कम होने की बजाए और बढ़ने लगता है। किसी भी वजह से नाश्ता करना नहीं छोड़ना है। 

तनाव भी बढ़ाता है वजन

हर महिला के जीवन में तनाव होता ही है। चाहे वह मानसिक हो या फिर शारीरक। जितना हो सके तनाव से दूर रहें, असल में तनाव लेने से हमारी बॉडी में मौजूद एड्रिनल ग्लैंड जरुरत से ज्यादा काम करने लग जाता है। जिसका सीधा असर पेट की चर्बी पर पड़ता है। ऐसे में जितना हो सके उतना कम तनाव लें। 

मेनोपॉज भी है पेट बढ़ने का कारण

जिन औरतों के पीरियड्स बंद हो चुके हैं या फिर बंद होने वाले हैं उनका पेट भी बढ़ने लगता है। इस दौरान हैवी एक्सरसाइज कर पाना आसान नहीं होता ऐसे में आप हल्की-फुल्की सैर को अपनी डेली रुटीन का हिस्सा बना सकती हैं। जिससे आपका पेट बढ़ने से रुक जाएगा। 
 

Related News

From The Web

ad