25 MARMONDAY2019 11:20:46 PM
Nari

Women Fitness: बॉलीवुड की 5 सेक्सी मॉम, फिटनेस सीक्रेट्स हैं ये टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 Mar, 2019 07:01 PM
Women Fitness: बॉलीवुड की 5 सेक्सी मॉम, फिटनेस सीक्रेट्स हैं ये टिप्स

यह एक आम धारणा है कि मां बनने के बाद शरीर का ढांचा बदल जाता है लेकिन अगर आप चाहें तो सही डाइट और सही लाइफस्टाइल के चलते हमेशा फिट और स्लिम रह सकती हैं। आज इंटरनेशनल वुमन डे के मौके पर हम आपको उन बॉलीवुड एक्ट्रैस के बारे में बता रहे हैं जो मां बनने के बाद भी काफी फिट और स्लिम हैं। इसमें शिल्पा शेट्टी, करीना कपूर खान, ऐश्वर्या राय बच्चन, मीरा राजपूत और काजोल जैसी कई अभिनेत्रियां हैं। आप भी इनकी फिगर देखकर जरूर आकर्षित होते होंगे। चलिए जानते हैं कि ये एक्ट्रैस फिट रहने के लिए क्या-क्या करती हैं-

 

भरपूर पानी पीएं

अगर आपको अपना वजन घटाना है तो इस बात की गांठ बांध लें कि ज्यादा से ज्यादा पानी पीना है। अगर आपके शरीर में पानी की भरपूर मात्रा रहेगी तो आपको वजन घटाने में बिल्कुल भी तकलीफ नहीं होगी। इसके लिए आपको दिन में कम से कम दस गिलास पानी पीना है। इससे शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ व फैट को बाहर निकालने में मदद मिलती है और आप अच्छा महसूस करती हैं। पानी शरीर में नमी बनाए रखता है।

PunjabKesari

 

जो खाएं चुनकर खाएं

अपना आहार चुनने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि उसमें फैट व शुगर की मात्रा अधिक नहीं हो। जिस आहार में जरूरी पोषक  तत्‍व  हों, उन्हें  अपने डायट चार्ट में शामिल करें। जंक फूड व वसा युक्त आहारों से परहेज करें। ताजे फल, हरी सब्जियां व लो फैट डेयरी उत्पादों का प्रयोग ही करें। पास्ता, ब्रेड, फलियां, अंडे, नट्स व ड्राई फ्रूट्स का भी सेवन कर सकते हैं। बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर की डाइटिशियन रुजुता दिवाकर भी कहती हैं कि जरूरी नहीं कि जिस तरह की डाइट सेलेब्स फॉलो करते हैं उसी तरह की डाइट एक आम महिला को भी फॉलो करनी चाहिए। ये आपके शरीर पर निर्भर करता है कि आपके लिए क्या सही है।

PunjabKesari

शिशु को फीडिंग कराएं

प्रेग्नेंसी के बाद खुद को फिट रखने के लिए स्तनपान कराना एक अच्छा विकल्प है। इससे आप जल्दी ही अपने बढ़े हुए वजन को कम कर सकती हैं। जब आप नियमित स्तनपान कराती है तो शरीर से 500 कैलोरी का खत्म होती है इसलिए आप जितना ज्यादा फीडिंग कराएंगी वो आपके और शिशु दोनों के लिए फायदेमंद होगा।

 

योग और एक्सरसाइज

संतुलित आहार के साथ आपको नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए। व्यायाम से आप तनाव व अनिद्रा की समस्या से निजात पा सकती हैं। खुद को फिट रखने के लिए आप योगा व एरोबिक्स भी कर सकती हैं। इसके अलावा स्वीमिंग व जॉगिंग भी कर सकती हैं।

PunjabKesari

 

नींद से न करें समझौता 

फिट रहने के लिए 8 घंटे की नींद बहुत जरूरी है। अक्सर प्रेग्नेंसी के बाद शिशु की देखभाल के कारण महिलाएं अपनी नींद पूरी नहीं कर पातीं । जिससे भूख पर कंट्रोल करने वाले हार्मोन्‍स पर असर पड़ता है। इसी के चलते आप ओवरइटिंग करने लगती हैं नतीजन आपका वजन बढ़ने लगता है।

Related News

From The Web

ad