19 APRFRIDAY2024 11:07:22 AM
Nari

आपकी इन्हीं 7 गलत आदतों के कारण चेहरे पर निकलते हैं पिंपल्स

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 27 Apr, 2021 05:25 PM
आपकी इन्हीं 7 गलत आदतों के कारण चेहरे पर निकलते हैं पिंपल्स

त्वचा पर भद्दे व जिद्दी पिंपल्स ज्यादातर युवाओं की समस्या बन गई हैं। इसका कारण बढ़ती उम्र के साथ हॉर्मोंस में बदलाव माना जाता है। मगर आपकी कुछ गलतियों के कारण भी पिंपल्स बार-बार होने लगते हैं। भले ही आप पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए ब्यूटी प्रॉडक्टस या घरेलू नुस्खो का इस्तेमाल करें लेकिन जब तक आप अपनी आदतों में बदलाव नहीं करेंगे यह समस्या बार-बार होती रहेगी। इसलिए बिना देर किए आज ही अपनी इन आदतों को बदल डालें। 

चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल

अगर साबुन से चेहरा धोती हैं तो अभी इसे बंद कर दें। कई शोध में कहा जा चुका है कि साबुन चेहरे की त्वचा को नुकसान पहुंचाता है। चेहरी स्किन पतली और सेंसेटिव होती है, साबुन के इस्तेमाल से वह ड्राई हो जाती है। जो पिंपल्स और मुहांसों का कारण बनते हैं। इसलिए बेहतर है कि फेसवॉश चेहरे को दिन में 2 बार धोएं।  

PunjabKesari

खानपान से जुड़ी बुरी आदतें

रिसर्च के अनुसार, उच्च ग्लाइसेमिक भोजन जैसे – डेयरी उत्पाद, हाई शुगर वाले ड्रिंक्स, ऑयली चीजें, जंक फूड व तला-भुना खाना भी कील-मुहांसे और पिंपल्स का कारण बनता है।

चेहरे को छूने की आदत 

भले ही आपके हाथ कितने भी साफ क्यों न हो लेकिन फिर भी किसी न किसी चीज को आप छूते जरूर हैं। जिस वजह से चीजों पर लगे बैक्टीरिया हाथों पर लग जाते हैं। उन्हीं हाथों से आप चेहरे को बार-बार छूते हैं जिससे स्किन की समस्या होती है।

उम्र के हिसाब से प्रोडक्ट का यूज 

पिंपल्स व मुहांसे निकलने का एक कारण उम्र के अनुसार प्रॉडक्ट्स यूज नहीं करना भी होता है। जैसे कि आप समय से पहले ऐंटी-ऐजिंग क्रीम का इस्तेमाल कर रहे हैं तो समझिए आप खुद ही पिंप्लस को न्योता दे रहे हैं। इसलिए कोशिश करें कि अपनी त्वचा के मुताबिक ही प्रोडक्ट चुनें।

PunjabKesari

कॉफी का अधिक सेवन

आपको शायद यकीन ना हो लेकिन ज्यादा कॉफी पीने से भी चेहरे पर मुंहासे हो जाते हैं। दरअसल, ज्यादा कॉफी या चाय पीने से शरीर में सीबम बनने लगता है, जो बाद में पिंपल्स को जन्म देता है।

रात को चेहरा न धोना 

पूरे दिन काम करने या मेकअप में रहने के बाद भी अगर आप रात को चेहरा नहीं साफ करते तो स्किन प्राॅब्लम होना आम बात है। ये स्किन के पोर्स को ब्लाॅक करने का काम करते हैं जिससे चेहरे की गंदगी साफ नहीं होती और पिंपल्स निकलने लगते हैं। 

बालों को हाइजीन न रखना

स्किन और बालों की सफाई रखना बहुत जरूरी है। बालों में जमा गंदगी रूसी का कारण बनती है। जिससे स्किन के पोर्स बंद होने शुरू हो जाते हैं। इससे मुंहासे होने लगते हैं।

PunjabKesari

Related News