19 APRFRIDAY2024 9:53:56 AM
Nari

समय से पहले ही हो जाएंगी बूढ़ी अगर नहीं छोड़ी ये 8 आदतें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Sep, 2019 01:05 PM
समय से पहले ही हो जाएंगी बूढ़ी अगर नहीं छोड़ी ये 8 आदतें

बढ़ती उम्र के साथ-साथ झुर्रियां, डार्क सर्कल्स, पाइन लाइन्स और झाइयां जैसी समस्याएं दिखाई देने लगती हैं। मगर आजकल यह लक्षण कम उम्र में ही देखने को मिल रही हैं, जिसका कारण दिन-ब-दिन बढ़ता है प्रदूषण है। साथ ही आपके द्वारा की गई कुछ गलतियां भी आपकी समय से पहले बूढ़ा दिखा रही हैं। जी हां, आप जाने-अनजाने रोजाना कुछ ऐसी गलतियां कर रही हैं, जो इन परेशानियों को और भी बढ़ावा देती हैं।

 

चलिए आज हम आपको उन आदतों के बारे में बताते हैं जो आपको समय से पहले बूढ़ा बना रही हैं।

बहुत अधिक मीठे का सेवन

चीनी का सेवन डार्क सर्कल्स, झुर्रियों आदि को बढ़ावा देता है। इसमें होने वाली ग्‍लायकेशन नामक प्रक्रिया प्रोटीन के संलग्न करने के लिए शुगर में कोलेजन और इलास्टिन का कारण बनता है जिससे एजिंग की समस्‍या होने लगती है।

PunjabKesari

सनस्क्रीन लोशन ना लगाना

अगर आप इसका इस्तेमाल नहीं करती तो आपकी स्किन भी समय से पहले बूढ़ी हो जाएगी क्योंकि अल्ट्रावॉयलेट किरणें तो हर मौसम में त्वचा को नुकसान पहुंचाती है। ऐसे में गर्मी हो या सर्दी घर से बाहर निकलते समय त्वचा पर सनस्क्रीन लोशन लगाना ना भूलें।

तकिए पर मुंह के बल सोना

तकिया कीटाणुओं, मृत त्वचा और धूल से भरा हुआ होता है और जब आप इसपर सिर रखकर सोती हैं और तो वो आपकी स्किन से चिपक जाते हैं, जो एंटी-एजिंग का कारण बनते हैं। बेहतर होगा कि आप सुबह उठकर चेहरा जरूर धोएं। हो सके तो तकिए का इस्तेमाल ना करें।

पानी कम पीना

उम्र से पहले बूढ़ा लगने के पीछे एक वजह पानी कम पीना भी है। दिन में करीब 3 लीटर पानी पीना जरूरी होता है। इससे ना सिर्फ एंटी-एजिंग बल्कि अन्य हैल्थ प्रॉब्लम्स भी दूर रहती है।

PunjabKesari

शराब का अधिक सेवन

शराब त्‍वचा में छोटे रक्त वाहिकाओं और त्‍वचा की सतह के पास रक्त के प्रवाह को बढ़ा देती है। जिससे एजिंग का असर त्‍वचा पर दिखने लगता है। ऐसे में आगर आप भी शराब का सेवन करती हैं तो आज ही इस आदत को छोड़ दें।

गलत खान-पान

एक्सपर्ट के मुताबिक, 70% महिलाएं एंटी-एजिंग की समस्याओं से जूझ रही हैं, जिसका कारण गलत डाइट है। अगर आप भी समय से बूढ़ा नहीं दिखना चाहती तो डाइट में हैल्दी चीजों को शामिल करें और रोजाना एक्सरसाइज भी करें।

तनाव

शोध में पाया है कि तनाव शांत रहने वाली महिलाओं के मुकाबले टेंशन लेने वाली महिलाओं को ज्यादा जल्दी बूढ़ा बना देता है इसलिए छोटी-छोटी बातों पर टेंशन लेने की आदत छोड़ दें।

मेकअप के साथ सोना

मेकअप त्वचा की ऑक्सीजन को रोक देता है, जो एंटी-एजिंग निशानों को बढ़ावा देता है। त्वचा रात को ठीक से सांस ले सके, इसके जरूरी है कि आप मेकअप रिमूब करके सोएं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News