22 FEBFRIDAY2019 5:33:39 AM
Nari

आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करेंगे ये आयुर्वेदिक टिप्स

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 11 Feb, 2019 11:31 AM
आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करेंगे ये आयुर्वेदिक टिप्स

लोग आजकल ज्यादातर कंप्यूटर पर 7-8 घंटे लगातार काम करते रहते हैं। वहीं बच्चे सारा दिन मोबाइल पर आंखे गढ़ाए रखते हैं लेकिन सारा दिन कंप्यूटर या मोबाइल पर लगे रहने से आंखों पर बुरा असर पड़ता है, जिससे आंखों की रोशनी कम हो जाती है और आपको धुंधला दिखाई देने लगता है। ऐसे में आज इस पैकेज में हम आपको आंखों की देखभाल के कुछ टिप्स व आयुर्वेदिक तरीके बताएंगे, जिससे आपकी आंखों रोशनी तेज होगी।

 

यूं करें आंखों की देखभाल

 

आहार पर दें खास ध्यान

हफ्ते में कम से कम तीन बार मछली का सेवन करें। इससे ड्राई-आई सिंड्रोम की समस्‍या दूर रहती है। आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए डाइट में पालक, अंडे, गाजर, हरी सब्जियां, नट्स, बादाम और खट्टे फल आदि शामिल करें। इसके अलावा अपनी डाइट में प्रोटीन व विटामिन सी युक्त आहार लें।

 

कंप्यूटर व मोबाइल पर ना बिताएं ज्यादा समय

कंप्यूटर, लैपटॉप व मोबाइल पर ज्यादा समय बीताने के कारण आंखों को काफी नुकसान पहुंचाता है। इसके लिए आहार व आंखों के लिए जरूरी चीजों पर ध्यान देना चाहिए। साथ ही रात को सोने से पहले मोबाइल का इस्तेमाल ना ही करें तो बेहतर है।

 

आंखों का व्‍यायाम

अपनी दोनों हथेलियों को आपस में रगड़ें और जब हथेलियां गर्म हो जाएं तो उन्‍हे हल्‍के से आंखों पर रख लें। ऐसा करने से आंखों का तनाव काफी हद तक दूर हो जाता है। इसके अलावा तनाव को दूर करने के लिए आंखें को बंद करके अच्छी चीजों के बारे में सोचे। इससे आंखों व दिमाग को आराम मिलेगा।

PunjabKesari,Eye image

 

पानी के छींटे मारे

समय-समय पर अपनी आंखों को धोते रहें। इससे आंखों में डिहाईड्रेशन नहीं होगा और वह स्‍वस्‍थ रहेगी। बाहार से आने के बाद आंखों पर पानी की छींटे जरूर मारे। इससे आंखों को आराम मिलेगा।

 

आंखों को आराम दें और लें पूरी नींद

पूरी नींद लें क्योंकि इससे आंखों की मांसपेशियों को आराम मिलेगा। साथ ही इससे आंखों से धुंधला दिखने की शिकायत भी नहीं होगी।

PunjabKesari,Sleep image

 

आंखों की रोशनी बढ़ाने के आयुर्वेदिक टिप्स

 

पैरों की तलवे की मालिश

पैर के तलवों पर सरसों के तेल की मालिश करके सोएं। सुबह के समय नंगे पैर ही घास पर चलें। नियमित रूर से अनुलोम-विलेम और प्राणायाम करें। ऐसा करने से आपकी आंखों की रोशनी तेज होगी।

 

फिटकरी व गुलाबजल

चुटकीभर फिटकरी के टुकड़े लेकर उसे सेंक लें। फिर इसे 100 ग्राम गुलाबजल में डालकर रख लें। अब गुलाबजल की 3-4 बूंदे रोनजाना आंखों में डाले या इससे पैरों की मालिश करें। इससे आंखों की रोशनी तेज होगी और चश्मे का नंबर भी कम हो जाएगा।

PunjabKesari

 

आंवला का रस

आंवले के पानी से आंखे धोने या गुलाबजल डालने से भी आंखे स्वस्थ रहती है इसलिए रोजाना रात को सोने से पहले आंखों में 2 बूंद गुलाबजल जरूर डालें।

 

सौंफ व मिश्री

बादाम की गिरी, सौंफ व मिश्री को समान मात्रा में मिलाए। अब इसे रोजाना एक गिलास गर्म दूध के साथ रात को सोने से पहले लें। इससे कुछ दिनों में ही आपकी आंखों की रोशनी तेज हो जाएगी।

 

रोजाना खाएं बादाम

आंखों का कोई भी रोग जैसे पानी आना, कम दिखाई देना, खुलजी व जलन को दूर करने के लिए रोजाना बादाम खाएं। इसके लिए 8 बादाम को रातभर पानी में भिगोकर सुबह खाएं।

PunjabKesari

 

बेलपत्र का रस

20-25 ग्राम बेलपत्र का रस रोजाना पीने से भी आंखों की रोशनी तेज होती है। इसके अलावा गन्ना या केला खाने से भी चश्मे का नंबर कम हो जाता है।

 

Related News

From The Web

ad