20 MARWEDNESDAY2019 8:55:45 PM
Nari

आयुर्वेदिक टिप्स से दूर करें ब्लड की इंफैक्शन और गाढ़ापन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Mar, 2019 05:11 PM

खून शरीर के अंगो में ऑक्सीजन सप्लाई करके आपको स्वस्थ रखता है लेकिन गलत डाइट व एक्सरसाइज न करने के कारण रक्त विषाक्तता (खून धीरे-धीरे खराब होना) हो जाता है, जो बाद में कई गंभीर बीमारियों का कारण बनता है। वहीं खून में गड़बड़ी होने की वजह से रक्त के थक्के जमना या खून गाढ़ा हो जाता है, जिससे आप दिल से संबंधित गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। हालांकि कुछ लोग इस समस्या को दूर करने के लिए दवाइयों का सेवन करते है लेकिन आप कुछ आयुर्वेदिक तरीके अपनाकर भी इस समस्या को दूर कर सकते हैं।

 

खून अशुद्ध होने के कारण

दरअसल, आप रोजाना जो भोजन करते हैं, जिसमें सोडियम, यूरिया आदि की मात्रा बहुत अधिक होती है। ये नुकसानदायक तत्व खून में घुल जाते हैं और शरीर में बीमारियां पैदा करते हैं। आमतौर पर अगर आपकी किडनियां स्वस्थ हैं तो ये नुकसानदाक तत्व मल और मूत्र के रूप में बाहर निकल जाते हैं।

PunjabKesari

रक्त विकार के लक्षण

लगातार बीमार रहना
भूख ना लगना
वजन कम होना
त्वचा रोग
दृष्टि कमजोर हो जाना
बाल झाड़ना
प्रतिरोधक क्षमता कम होना

PunjabKesari

खून का साफ होना क्यों है जरूरी?

खून में गंदगी होने पर कील, मुंहासे, त्वचा रोग, दाग-धब्बे और किडनी के रोग हो सकते हैं इसलिए इसे साफ करना बहुत जरूरी है। आयुर्वेद के अनुसार कुछ आहार आपके शरीर को पोषण देने के साथ-साथ खून की गंदगी भी साफ करते हैं। आइए आपको बताते हैं क्या हैं वे आहार।

 

आयुर्वेद तरीके से साफ करें खून
खाने के बाद सौंफ खाएं

खून साफ करने का सबसे बेहतरीन तरीका है सौंफ। इससे शरीर का ब्लड डिटॉक्सिफाई होता रहता है और गंदगी शरीर से बाहर निकलती रहती है। साथ ही यह आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी मदद करता है। इसके लिए आप रोजाना खाने के 5 मिनट बाद 1 चम्मच सौंफ और 1/2 आधा चम्मच मिश्री मिलाकर खाएं।

PunjabKesari

सुबह उठकर गुनगुना पानी

सुबह गुनगुने पानी में शहद व नींबू मिलाकर पीने से भी खून में मौजूद अशुद्धियां निकल जाती हैं। साथ ही यह वजन घटाने और पाचन क्रिया को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। इसके अलावा शहद एक एंटीबैक्‍टीरियल के रूप में कार्य करता है, जिससे आप कई तरह के इंफैक्शन से बचे रहते हैं।

 

नीम

नीम के पत्ते, निम्बोली छाल और जड़ को उबाल कर दिन में 1 बार पीएं। इससे रक्त विकार के साथ आपकी कई समस्याएं दूर हो जाएगी।

 

लहसुन, अदरक और प्याज

रोज के खाने में थोड़ा सा कच्चा लहसुन, अदरक और प्याज शामिल करें। आप चाहे तो इसका सलाद बनाकर भी खा सकते हैं। इन तीनों को सूपर फूड कहा जाता है, जो ना सिर्फ खून साफ करने में मदद करता है बल्कि शरीर को अन्य बीमारियों से बचाने में भी मदद करता है।

PunjabKesari

शिमला मिर्च खाएं

आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन ए, बी और सी से भरपूर शिमला मिर्च रक्त व संचार प्रणाली से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में काफी मददगार होती है। साथ ही यह पाचन तंत्र को स्वस्थ और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी मदद करती है।

 

खाने में हल्दी डालें

हल्‍दी एक कमाल की एंटीबायोटिक होती है, जो धमनियों की सूजन को कम करती हैं। यह धमनियों में वसा को नहीं जमने देती और खून को साफ करने में भी मदद करती है।

 

चिरायता

सुबह के समय चिरायते की कुछ पत्तियों को पीसकर एक गिलास पानी में मिलाकर पीएं। कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

PunjabKesari

एलोवेरा

25 ग्राम एलोवेरा का ताजा रस में 12 ग्राम शहद और आधे नींबू का रस मिलाकर सुबह शाम पीने से रक्त विकार दूर होते है।

 

करेला

दिन में 2 बार ताजे करेले का जूस का सेवन भी सभी प्रकार के रक्त विकारों को दूर करता है।

 

मुनक्का

25 ग्राम मुनक्के को रातभर भिगो दें। सुबह इसे पीसकर 1 कप पानी में मिलाकर रोजाना पीएं। इससे कुछ ही दिनों में खूब की सारी अशुद्धियां साफ हो जाएगी।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad