24 APRWEDNESDAY2024 8:11:29 AM
Nari

झूठी हैं स्किन से जुड़ी ये बातें जिन्हें आप मानते आए हैं सच

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 26 Sep, 2018 04:19 PM
झूठी हैं स्किन से जुड़ी ये बातें जिन्हें आप मानते आए हैं सच

आज तक आपने स्किन प्रॉब्लम को लेकर नानी मां के बहुत से नुस्खे पढें और सुने होंगे। ये भी सच है कि बिना सच्चाई जाने अधिकतर औंरतें इन नुस्खों को अपना लेती हैं और उन्हें स्किन की कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन ब्यूटी से जुड़ी कई अफवाहों के बारे में हम आज आपको बताएंगे जिन्हें जानकर आप अपनी स्किन को खराब होने से बचा सकती हैं।

 

 

1. मेकअप से होंगे पिंपल्स
आपने सुना होगा कि रोज़ाना मेकअप करने से चेहरा खराब हो जाता है। ये बात बिल्कुल गल्त है। बशर्ते कि आपका प्रॉडक्ट अच्छी क्वालिटी का हो और आपकी स्किन को सूट करता हो।

PunjabKesari

 

 
2. बढ़ती उम्र में ही दिखते हैं एजिंग स्पॉट
ये सच नही है कि बढती उम्र है के कारण एज स्पॉट दिखते हैं। एज स्पॉट बिना किसी प्रोटेक्शन के तेज धूप में रहने से या सूरज की हानिकारक किरणों के संपर्क में आने से किसी भी उम्र में हो सकते हैं।  

PunjabKesari

 

3. बार-बार चेहरा धोना
ये अफवाह तो आपने कई बार सुनी होगी। लेकिन ऐसा कुछ नही होता बल्कि बार-बार चेहरा धोने से ज़रूरी ऑयल भी धूल जाता है और इससे त्वचा रूखी हो जाती है।

PunjabKesari

 

4. मॉइश्चराइज़ के लिए पानी जरुरी
इसमें कोई दो राय नहीं है कि पानी टॉक्सिन्स बाहर निकाल कर स्किन को ग्लोइंग बना सकता है लेकिन त्वचा को हाईड्रेट रखने के लिए सिर्फ पानी पीना ही काफी नहीं है। स्किन ड्राइ होने के जेनेटिक कारण भी हो सकते हैं इसलिए त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए लोशन का इस्तेमाल करना जरुरी है।

PunjabKesari

 

5. सिर्फ धूप में ही सनस्क्रीन 
ये बिल्कुल गलत है। क्योंकि SPF प्रोटेक्शन की जरुरत बादल छाने पर भी होती है। अगर धूप नहीं है फिर भी सूरज की किरणें आपकी त्वचा को टैन करके बेजान बना सकती हैं। मौसम चाहे जैसा भी हो घर से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन ज़रूर लगाएं।

PunjabKesari

 

6. स्क्रब से होगी स्किन ऑयल फ्री
एक्सफोलिएशन या स्क्रबिंग से चेहरे की डेड स्किन हटाने में मदद मिलती है जिससे चेहरा ग्लो करता है और अॉयल कंट्रोल रहता है। लेकिन सच्चाई तो यह है कि स्क्रब के ज़्यादा इस्तेमाल से आपकी स्किन डैमेज और ड्राइ हो सकती है। 

PunjabKesari

Related News